Tuesday, April 6, 2010

एससी/एसटी कानून के खिलाफ सांसद-स्पीकर मीरा कुमार


(sansadji.com)

अपने पिता बाबू जगजीवन राम को याद करते हुए लोकसभा अध्यक्ष एवं सासाराम की कांग्रेस सांसद मीरा कुमार कहती हैं कि पूर्व की यूपीए सरकार में जब वह सामाजिक न्याय मंत्री थीं, एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) कानून रद्द कराना चाहती थीं। उस समय भी उनकी यही मान्यता थी कि वर्ग और जाति रहित समाज होना चाहिए। मीरा कुमार अपने पिता (बाबू जगजीवन राम) के इस सिद्धांत में यकीन करती थीं कि वर्ग और जाति रहित समाज सबसे आदर्श समाज हो सकता है। भले ही हालात के कारण मीरा कुमार को अपनी इच्छा के विपरीत अधिकारियों से कानून को और सख्त करने को कहना पड़ता है। समाज भी तो इसके अनुरूप खुद को बदलने में असमर्थ है।

सोनिया का रायबरेली को तोहफा
बंगाल से लेकर दिल्ली तक का सफर अब और आसान हो गया। सांसद सोनिया गांधी ने जनपद वासियों को एक और ट्रेन का तोहफा देकर यात्रियों की समस्याओं को खत्म करने का प्रयास किया है। रेलवे ने बहुप्रतीक्षित न्यू फरक्का- नयी दिल्ली एक्सप्रेस का संचालन शुरू कर दिया है। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली व पश्चिम बंगाल तक सफर करने वालों को सहूलियत होगी। रेलवे की ओर से शुरू की गयी नई ट्रेन न्यू फरक्का-नयी दिल्ली एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन चलेगी। आरक्षण पर्यवेक्षक छेदीलाल ने बताया कि उक्त ट्रेन संख्या 4003 बुधवार व रविवार को सुबह 3.17 बजे आयेगी। दो मिनट के स्टापेज के बाद यह दिल्ली के लिए रवाना हो जायेगी। वहीं 4004 डाउन सोमवार व शुक्रवार को 3.48 बजे वापस आयेगी। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली जाने वालों को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उक्त ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है।

बसपा सांसद ने किया धरने का ऐलान
लोकसभा में बसपा संसदीय दल के नेता दारा सिंह चौहान ने सर्वदलीय बैठक में ही महिला आरक्षण को दलित पिछड़ा विरोधी बताते हुए उत्तर प्रदेश में राज्यव्यापी धरने का ऐलान कर दिया। धरने का दिन भी बसपा ने 14 अप्रैल यानी अंबेडकर जयंती को चुना है। इस धरने की एक खासियत यह भी है कि इस दिन कांग्रेस अंबेडकर नगर से यात्रा निकालने जा रही है, जिसे पार्टी महासचिव राहुल गांधी झंडी दिखाएंगे।

नीतीश बोले- शरद से मतभेद नहीं
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जदयू अध्यक्ष एवं सांसद मधेपुरा (बिहार) शरद यादव से उनका कोई मतभेद नहीं है। उनके साथ तमाम मुद्दों पर नियमित बातचीत होती रहती है। महिला आरक्षण विधेयक पर सहमति बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई कोर ग्रुप की बैठक में भाग लेने जब वह दिल्ली जाएंगे, तो शरद से मिलेंगे। नीतीश कुमार ने उम्मीद जताई कि महिला आरक्षण विधेयक पर उनके द्वारा कही गई बातों को शरद यादव प्रधानमंत्री की बैठक में उठाएंगे। नीतीश ने राजद अध्यक्ष एवं सांसद (सारन-बिहार) लालू प्रसाद यादव के आय से अधिक सम्पत्ति के मामले में केंद्र सरकार के रूख की आलोचना की। उन्होंने कहा कि केंद्र ने सीबीआई को निचली अदालत द्वारा आय से अधिक सम्पत्ति मामले में लालू यादव को आरोप मुक्त किए जाने के आदेश को चुनौती देने की अनुमति क्यों नहीं दी। नीतीश ने केंद्र पर केंद्रीय जांच एजेंसी के दुरुपयोग का आरोप लगाया।




No comments: