Wednesday, February 25, 2009

जब सुबह हो रही थी


विश्वास दिये मैंने
एहसान लिये मैंने
सब ठाट जिये मैंने
क्या-क्या न किये मैंने
कंगाल की तरह.
मेरा भी एक घर था
फिर भी मैं दर-ब-दर था
कोई न हमसफर था
तूफान-सा मंजर था
कुछ दूर पर शहर था
पंडाल की तरह.
बाजार तो मंदा है
पर आदमी अंधा है
हर जेब में चंदा है
ईमान का धंधा है
धंधा बड़ा गंदा है
दल्लाल की तरह.

उल्टी हवा बही थी
जब सुबह हो रही थी
पर रोशनी नहीं थी
सूरज ने कुछ कही थी
जो एकदम सही थी
हमने सुनी नहीं थी
बैताल की तरह.....

Tuesday, February 24, 2009

कितना बड़ा तुम्हारा मन है

चौखट तक आंगन है.

अनगिन चित्र उकेरे तुमने

परछाईं में हार-जीत के,

बुनते-बुनते विंब हो गए

इंद्रधनुष आगत अतीत के,

इतना कौन निहारे पल-छिन

आंख-आंख दर्पन है.....कितना बड़ा तुम्हारा मन है.

थी सुख-दुख के शिलालेख पर

लिखी गई पटकथा हमारी,

हंसते-रोते शाम हो गई

सूखी जीवन की फुलवारी,

साये में हम हुए सयाने

शेष रह गया अपनापन है....कितना बड़ा तुम्हारा मन है.


स्मृतियों के क्षितिज पर लिखा

लिखता रहा तुम्हारी गाथा,

रिक्त-रिक्त रह गए हाशिये

उनको भला कौन पढ़ पाता,

जितनी पढ़ी इबारत, लो

अब उतनी-सी तुमको अर्पण है....

कितना बड़ा तुम्हारा मन है.

पाहुन ज्यों आए-से फागुन के दिन आए

रंग में नहाए-से
फागुन के दिन आए.
रूप में लजाए-से
फागुन के दिन आए.
चूनर धानी
पहने,
अंग-अंग पर
गहने फूलों के क्या कहने....
बेसुध बौराए-से
फागुन के दिन आए.

कोई बहके-बहके
सुधियों में
रह-रह के,
थाम ले विदा कहके
पाहुन ज्यों आए-से
फागुन के दिन आए.
रंग में नहाए-से
फागुन के दिन आए.

Monday, February 23, 2009

प्रेम चाहिए कि गर्म बिस्तर?



चिकित्सा, शिक्षा, रोजगार, आजीविका, निजीकरण, रीटेल चेन, खुला बाजार, रियेलिटी शो, क्रिकेट कार्निवाल,......इसके बाद अखबारों में सेक्स, टीवी में सेक्स, मोबाइल पर सेक्स, वाहनों में सेक्स, दफ्तरों में सेक्स, पर्यटन के बहाने सेक्स, विज्ञापनों में सेक्स, कारोबार-राजनीति में सेक्स...... अंतरिक्ष में सेक्स.


सवाल-दर-सवाल........


प्रेम चाहिए कि गर्म बिस्तर?

अन्तरिक्ष में सेक्स चाहिए या पृथ्वी पर जीवन?

मोटरगाड़ियां और विमानयात्राएं ज्यादा जरूरी है या भूख से दम तोड़ते बच्चों को भोजन?

मनोरंजन अहम है या सूचनाएं?

दवाएं चाहिए कि दारू का इन्तजाम?

अपनी पहचान, अपनी सांस्कृतिक विरासत चाहिए कि खुला बाजार में निरंकुश क्रयशक्ति?

मनुष्य बचाये जायें या क्लोनिंग से बवे नयी सभ्यता?

जनपद चाहिए कि महानगर?

हरियाली चाहिए कि प्रदूषण?

जमीन चाहिए कि सेज?

परमाणु बम चाहिए कि विश्वशान्ति?

खेल चाहिए कि कारोबार?

साहित्य चाहिए कि ब्लू फिल्में?

साम्राज्यवाद चाहिए कि मानवतावादी लोकतन्त्र?

रंग बिरंगी पार्टियां चाहिए या सामाजिक परिवर्तन?

जनपद और लोकजीवन चाहिए कि भोपाल गैसत्रासदी?

ज्ञान चाहिए कि तकनीक?

संवेदनाएं चाहिए कि रोबोट?

अपनी आजीविका चाहिए कि बाजार की दलाली?

शान्ति चाहिए या फिर युद्ध?

हिरोशिमा और नागासाकी चाहिए कि तक्षशिला और नालंदा?

पुस्तकें चाहिए या फिर सूचना तकनीक?

स्कूल चाहिए कि बार रेस्तरां?

ब्राह्मण तंत्र जारी रहे या फिर समता पर आधारित वर्गहीन, वर्णहीन, रंगविहीन वैश्वक समाज?

अमरिका की गुलामी चाहिए या फिर स्वतन्त्र और सम्प्रभु भारत?

बच्चों के बाजार में कुचि-कुचि कलाकार

देखिए कि शेखर कपूर ने ‘मासूम’, संतोष सिवन ने ‘हालो’ जैसी अच्छी, गुणवत्तापूर्ण फिल्में बनायीं. और रवि चोपड़ा की ‘भूतनाथ’ चर्चित रही. स्थितियां एकदम निराशाजनक भी नहीं. अब थोड़ा बदलाव दिख रहा है. दो करोड़ के बजाय बच्चों की फिल्म के लिए बीस करोड़ तक के बजट सुरक्षित रखे जा रहे हैं. वाल्ट डिज्नी इंडिया दर्शील सफारी को लेकर ‘जोकोमोन’ तथा कमल हासन के साथ ‘19वीं सितम्बर’ के निर्माण पर कसरत शुरू कर देते हैं. करण जौहर फिल्म कुचि कुचि होता है’ बनाने लगते हैं. गोविन्द निहलानी भी कमलू फिल्म के साथ एनिमेशन की दुनिया में उतर जाते हैं. अजय देवगन ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ बनाते हैं. जैमिनी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले निर्माता वसंत तलरेजा और कार्तिकेय तलरेजा ने बाल फिल्म 'जोर लगा के हैया' बनाते है. इसलिए भारतीय फिल्म उद्योग बच्चों को लेकर उत्साहित भी है लेकिन जरूरत है सरकारी प्रोत्सान की, जो आज भी कहीं से भी उम्मीद नहीं जगा पा रहा है.
इस साल सात अप्रेल से लखनऊ में सिटी मॉन्टेसरी स्कूल सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन कराने जा रहा है. महोत्सव में 20 से अधिक देशों की बाल फिल्मों का प्रदर्शन होगा. महोत्सव में अमरीका, इण्लैंड, जर्मनी, फ्रांस, नीरदरलैंड, कनाडा, कोरिया, चीन, ईरान समेत 20 से अधिक देशों की फिल्मों की प्रविष्टियां मिल चुकी है. हाल ही में उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी और मध्य प्रदेश संस्कृति परिषद की ओर से ग्वालिर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में छह दिवसीय बाल फिल्म समारोह का आयोजन किया गया था. उल्लेखनीय होगा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू चाहते थे कि बच्चों को ध्यान में रखकर फिल्में बननी चाहिए. उन्हीं से प्रेरित होकर 11 मई 1955 को चिल्ड्रेन फिल्म सोसायटी की स्थापना की गयी. थी, इसके पहले अध्यक्ष पंडित हृदय नाथ कुंजरू बने. सरकारी संस्था के गठन के बाद इसे जिम्मेदारी दी गई कि वह बाल फिल्म निर्माण, वितरण और प्रदर्शन की व्यवस्था करे. यह सोचा गया कि बच्चों को स्वस्थ और संपूर्ण मनोरंजन देने के साथ उनके ज्ञान और चरित्र के विकास पर भी ध्यान दिया जाए ताकि वे आधुनिक भारत के उपयोगी नागरिक बने. इस उद्देश्य ने ही सारी गडबडी पैदा कर दी. फिल्मकार बच्चों को समझाने और पढाने के उद्देश्य से फिल्में बनाने लगे और फिल्म सोसायटी के अध्यक्ष और अन्य महत्वपूर्ण सदस्य सरकारी आदेशों और उद्देश्यों को हासिल करने में ही व्यस्त हो चले. नतीजा यह हुआ कि बाल फिल्मों की स्थिति बदतर होती चली. शुरू-शुरू में तपन सिन्हा और सत्येन बोस जैसे फिल्मकारों ने कुछ मनोरंजक फिल्मों का निर्माण किया. इन फिल्मों को पुरस्कार भी मिले, बच्चों ने भी उन्हें सराहा. लेकिन अब के सरकारी हालात देखिए कि एक ओर देश भर में बाल फिल्म महोत्सवों की श्रृंखला चल रही है, दूसरी ओर देश की बाल फिल्म सोसाइटी धन की किल्लत से जूझ रही है. उसके पास निर्देशकों को पारिश्रमिक भुगतान तक के लिए पैसे का अभाव आए दिन सुर्खियों में आता रहता है. बाल फिल्म सोसाइटी की अध्यक्ष अभिनेत्री एवं सामाजिक कार्यकर्ता नफीसा अली भी इस बात को स्वीकारती हुए कहती कि संस्था को अब तक 11वीं पंचवर्षीय योजना के तहत धन का आवंटन समय से नहीं किया गया. पिछले प्रोडक्शन बजट की तुलना में इस बार तीन गुना रकम की मांग की गई, लेकिन हालात अब भी अनुकूल नहीं हैं.
दूसरी तरफ विदेशों तक भारतीय फिल्में जब धूम मचाती हैं तो वहां के लोग जानना चाहते हैं कि सरकारी एजेंसियां और देसी निर्माता-निर्देशक बाल फिल्म निर्माण को लेकर बजट का रोना क्यों रोने लगते हैं? भारत में बच्चों की फिल्में क्यों नहीं बनतीं? जिस देश में दुनिया की सबसे ज्यादा फिल्में बनती हैं, हर प्रकार की फिल्में बनती हैं, वहां दिखाने या गर्व करने लायक बच्चों की फिल्में क्यों नहीं? क्या यह शर्म की बात नहीं है? दरअसल इसका जवाब फिल्मी गीतकार प्रसून जोशी के कथन से मिल जाता है कि '' तारे ज़मीन पर' के सभी गाने बच्चों को ही नहीं, उम्रदराज दर्शकों को भी खूब पसंद आए थे. इस फिल्म के टचिंग सांग 'मां' के लिए उन्हें (प्रसून जोशी को) 'लिटिल स्टार अवॉर्ड' से नवाजा गया था. हमारी फिल्म इंडस्ट्री में बच्चों के लिए बहुत सा काम हुआ है लेकिन फिर भी बहुत सारे पहलू अनछुए हैं. जब तक फिल्मों के निर्माता-निर्देशक फिल्मों से होने वाले मुनाफे के लालच को खत्म करके नए विषय नहीं उठाएंगे, तब तक ऐसा नहीं हो पाएगा. ज्यादातर लोग कॉमर्शियल फिल्में ही बनाते हैं, जो हर तबके के लिए होती हैं. इन फिल्मों में सभी तरह का मसाला होता है, लेकिन जरूरत है फिल्मों से ऐसे विषय उठाने की, जो हमारे समाज को कोई संदेश दे सके. आजकल बच्चों की रुचि भी थ्रिलर या कॉमिडी फिल्मों में होती है. इस बात से निर्माताओं का काम और आसान हो जाता है. वे बच्चों के लिए अच्छी और अलग तरह की फिल्में बना सकते हैं. बच्चों की फिल्मों का बाजार अब अंतर्राष्ट्रीय हो गया है मगर आज बच्चे 'लोटपोट', 'चाचा चौधरी' और 'चंपक' जैसी कॉमिक्स पढ़ने की बजाय हैरी पॉर्टर जैसी किताबें पढ़ना पसंद करते हैं. यही नहीं 'मकड़ी' या 'ब्लू अंब्रेला' जैसी भारतीय फिल्मों की बजाय 'जुरासिक पार्क' और 'हैरी पॉर्टर' जैसी विदेशी फिल्में उन्हें कहीं ज्यादा रोमांचित करती हैं. बदलते वक्त के साथ बच्चे भी अपनी उम्र से कहीं ज्यादा बड़े हो रहे हैं. विदेशों में फिल्मों का तकनीकी पक्ष बहुत मजबूत होता है. इसलिए बच्चे उन्हें ज्यादा पसंद करते हैं. भारत में बहुत सारी संभावनाएं हैं.''
दूसरी सच्चाई यह भी है कि टेलीविजन ने मध्यवर्गीय परिवारों में किस्सा-कहानी की परंपरा को खत्म कर दिया है. बटन दबाओ, टीवी पर स्पिल्टविला, इंडियन आइडल, बुगी वुगी जैसे घिसे-पिटे सीरियलों में डूब जाओ. फिल्म 'चेन खुली की मेन खुली' के अभिनेता राहुल बोस कहते हैं कि भारत में बाल फिल्मों का बड़ा बाजार है और एनएफडीसी जैसी सरकारी एजेंसियों को निजी निर्माताओं के साथ मिलकर ऐसी फिल्मों का निर्माण करना चाहिए जो आज के युवा पीढ़ी की रुचि के अनुसार हों. बाल फिल्मों के लिए धन का जुगाड़ करना महत्वपूर्ण मुद्दा है. एनएफडीसी अथवा बाल चलचित्र सोसाइटी जैसी सरकारी एजेंसियाँ सहनिर्माण के लिए बेहतरीन माध्यम हो सकती हैं और निजी निर्माताओं के साथ मिलकर संयुक्त रूप से निर्माण कर इस क्षेत्र में उपयोगी योगदान दिया जा सकता है. बॉलीवुड में बच्चों की बेहद कम फिल्में बनती हैं. बॉलीवुड बच्चों से जुड़े विषयों पर फिल्म बनाने में दिलचस्पी लेने लगा है. अतीत में चंद फिल्में ही बाल विषयों पर बनी हैं. बाल दर्शकों के पास आज काफी पैसा है. बच्चे मौज-मस्ती पर अधिक खर्च करने लगे हैं. ऐसे में इस विशाल वर्ग को सिनेमा की ओर आकर्षित करने के लिए उनसे जुड़े विषयों पर बड़ी संख्या में फिल्म बनाई जा सकती है. टेलीविजन फिल्मोद्योग से इस मामले में काफी आगे है. आने वाले वर्षों में देश में एनीमेशन उद्योग में बूम की स्थिति पैदा होगी. लेकिन यह अफसोस की बात भी हो सकती है कि राहुल की फिल्म 'चैन कुली की मेन कुली' बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी. लगभग दो दशकों तक चिल्ड्रेन फिल्म सोसाइटी के की ओर से ऐसी दर्जनों फिल्में बनीं, जिन्हें न बच्चों ने पसंद किया, न बड़ों ने. ऐसी अधिकांश फिल्में राष्ट्रीय पर्व-त्योहारो अथवा महापुरुषों पर दिखाई जाती हैं. बच्चे उनसे ऊब चुके हैं. ऐसी फिल्मों की लागत और कमाई सीमित रहती है, इसलिए मुनाफाखोर निर्माताओं ने कभी लेखक-निर्देशकों को बाल फिल्मों के लिए प्रश्रय ही नहीं दिया. बच्चों के मनोरंजन के नाम पर कार्टून और चिल्ड्रेन शो के नामों पर करोड़ों की कमाई कर रहे चैनलों के कार्यक्रमों पर ध्यान दें, तो अधिकांश विदेशी हैं. अब भारती ट्रेड विशेषज्ञ मानने लगे हैं कि बच्चों के मनोरंजन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है. भारतीय बाल संवेदना पर बाजार का ध्यान गया है. छिटपुट कोशिशें आरंभ भी हो चुकी हैं। फीचर फिल्म, एनिमेशन फिल्म और टीवी शो में बच्चों की रुचि का ध्यान रखते हुए विषय तय किए जा रहे हैं.
फ़िल्म समीक्षकों का मानना है कि भारत में आज बाल फिल्मों का स्वरूप बदल गया है. बच्चे और उनकी फिल्में सिनेमा जगत से गायब होती जा रही हैं.चिल्ड्रेन फिल्म सोसायटी जब बनी थी, तब उद्देश्य यह रखा गया था कि बच्चे जो देश के भविष्य होते हैं, उन्हें फिल्मों के माध्यम से आगे बढ़ाया जाये. इसमें उनके शैक्षिक उद्देश्य और नैतिकता को प्रमुखता दी गयी थी. लेकिन जिस उद्देश्य से चिल्ड्रेन फिल्म सोसायटी बनी, उस उद्देश्य से आज वह भटक गयी है. पहले यह सोसायटी नियमित रूप से एक साल में तीन-चार फिल्में बनाती थी, लेकिन आज इसमें काम कम और राजनीतिक गुटबाजी अधिक होने लगी है. ऐसा भी नहीं समझना चाहिए कि बाल फिल्में बननी बंद हो गयी हैं. वे अब सरकारी स्तर पर न बन कर व्यक्तिगत स्तर पर बन रही हैं. हाल ही में विशाल भारद्वाज ने बच्चों के लिए ब्लू अंब्रेला नामक बाल फिल्म बनायी है. लेकिन सरकारी और व्यक्तिगत फिल्म निर्माण में उद्देश्यों को लेकर अंतर आ जाता है. निश्चित रूप से व्यक्तिगत रूप से फिल्म बनेगी, तो उसका टारगेट बाजार ही होगा. बच्चों में कितना सामाजिक संदेश जाता है, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह हो जाता है कि इस बाल फिल्म ने मार्केट में कितना बिजनेस किया.जहां तक हॉलीवुड और बॉलीवुड की बात करें तो बाल फिल्मों के निर्माण के कॉन्सेप्ट अलग हो जाते हैं. हॉलीवुड की फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी ही जाती है बाल मनोविज्ञान को ध्यान में रख कर. वहां चिल्ड्रेन साइकोलॉजी पर काफी होमवर्क किया जाता है, तब जाकर बाल फिल्म तैयार होती है. भारत में तो ऐसी फिल्में लगभग नहीं के बराबर हैं, जो बच्चों को अपील कर सकें. बॉलीवुड की फिल्मों में मुश्किल यह है कि यहां बाल मनोविज्ञान पर होमवर्क बिलकुल नहीं किया जाता है. यहां जिस फिल्म में बच्चों को कास्ट कर लिया जाता है, उसे ही बाल फिल्मों की संज्ञा दे दी जाती है.
दिक्कत ये भी है कि बच्चों को लीड रोल में तो लिया जाता है, लेकिन फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर हिट कराने के लिए उसमें इतना मसाला डाल दिया जाता है कि फिल्म की सेंट्रल थीम ही दबकर रह जाती है. पिछले कुछ साल में बॉलिवुड में बच्चों के लिए कम-से-कम एक दर्जन फिल्में बनाई गईं. आमिर खान की फिल्म 'तारे ज़मीं पर' की कहानी एक मंदबुद्धि बच्चे पर आधारित थी. इस फिल्म ने तो बॉक्स ऑफिस पर खूब मुनाफा कमाया, लेकिन 'तहान' और 'रामचंद पाकिस्तानी' जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट में बच्चे कहीं पीछे छूट गए. विशाल भारद्वाज की फिल्म मकड़ी (2002) को बच्चों पर बनाई यादगार हिंदी फिल्मों में शामिल किया गया. मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड की रचना द ब्लू अंब्रेला पर आधारित द ब्लू अंब्रेला (2007) बॉक्स ऑफिस पर तो नहीं चली पर इसे एक बेहतरीन बाल फिल्म माना गया और इसके लिए काफ़ी तारीफ़ मिली. बच्चों की पढ़ाई पर आधारित 'नन्हा जैसलमेर' की स्क्रिप्ट में कुछ नयापन तो था, लेकिन फिल्म की कहानी बॉबी देओल के इर्द-गिर्द ही घूमती रही. परसेप्ट पिक्चर्स की एनिमेशन फिल्म 'हनुमान', अनुराग कश्यप की 'बाल गणेश', 'माई फ्रेंड गणेश', 'रिटर्न ऑफ हनुमान' जैसी फिल्में भी काफी चर्चा में रहीं. अजय देवगन की 'राजू चाचा' हालांकि बच्चों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी, लेकिन फिल्म ठीकठाक चली. पहले निर्माता बच्चों के लिए अच्छी और बड़े बजट की फिल्म बनाने में खास रुचि नहीं लेते थे. उन्हें फिल्म के फ्लॉप होने का डर रहता था, लेकिन अब ट्रेंड बदल रहा है. फिर भी अपेक्षाकृत हॉलिवुड की फिल्मों में बच्चों की मानसिकता का ज्यादा ध्यान रखा जा रहा है. 'हैरी पॉटर', 'स्पाइडरमैन' और 'बैटमैन' जैसी फिल्में इस बात का उदाहरण है. बॉलिवुड में नामी डायरेक्टर और कॉरपोरेट घराने बच्चों की फिल्मों से जुड़ रहे हैं. बाल फिल्मों से होने वाले जबर्दस्त मुनाफे को इसकी एक बड़ी वजह माना जा सकता है. 'मकड़ी', 'कृष' और 'हनुमान' जैसी फिल्में जब बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार करती हैं, तो बड़े निर्माताओं को लगता है कि ऐसी फिल्में मुनाफे का सौदा हैं. पहले बाल कलाकार सारिका, सचिन, मास्टर राजू, जूनियर महमूद, मास्टर अलंकार, बेबी नाज, बेबी गुड्डू ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काफी नाम कमाया. पर आगे उनकी बात बनी नहीं, लेकिन आजकल बच्चों को फिल्मों में निभाए गए चरित्रों से खूब पहचान मिल रही है. 'तारे ज़मीं पर' में स्पेशल बच्चे का रोल निभा चुके दर्शील सफारी अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों के दिलोदिमाग पर छा गए.
एक नया ट्रेंड यह भी सामने आ रहा है कि बच्चे अपनी फिल्म में हंसी-मजाक, एनिमेशन, ट्रिक, संगीत और बड़े सितारे, आदि भी चाहते हैं. उदाहरण के रूप में देखें तो यशराज फिल्मस ने हॉलीवुड की कंपनी डिज्नी से हाथ मिला और करोड़ों रूपये खर्च कर ‘रोडसाइड रोमियो’ का निर्माण किया पर इस फिल्म को शुरूआती दिनों में ही दर्शकों ने नकार दिया. बच्चों ने भी ‘रोडसाइड रोमियो’ को ठुकरा दिया? भारत में बनीं ‘रिटर्न ऑफ हनुमान’, ‘कृष्णा’, ‘वीर घटोत्कच’ आदि एनिमेशन मूवीज पौराणिक चरित्रों पर आधारित होने के बावजूद हॉलीवुड की फिल्मों का मुकाबला नहीं कर पा रही हैं. इन एनिमेशन फिल्मों को हमारे निर्माता लाख एनिमेशन फिल्मे कहें पर समीक्षक इन्हें कार्टून फिल्मों से अलग मान्यता नहीं दे रहे हैं. एक वेबसाइट ने तो धार्मिक चरित्रों वाली इन एनिमेटेड फिल्मों को 3डी कार्टून की संज्ञा दी है. कहा जाता है कि हॉलीवुड में पौराणिक कथानकों का टोटा है. बात गलत है, हॉलीवुड के पास भी बाइबिल और ईसप के कथानक हैं और इसके कथानकों पर यह लोग ‘प्रिंस ऑफ इजिप्ट’ जैसी फिल्में भी बना चुके हैं. हॉलीवुड को ‘कार्स’ और ‘रोबोट’ जैसे निर्जीव मशीनों पर फिल्में बनाने पर व्यंग्य करने से पहले हमें यह सोचना चाहिए कि वाल्ट डिज्नी पिक्चर्स ने उस समय भी ‘लिटिल मर्मेड’, ‘जंगल बुक’, ‘हंचबैक ऑफ नात्रेदम’, आदि एनिमेशन फिल्में बनायी, जब एनिमेशन तकनीक में कंप्यूटर ग्राफिक्स की शुरूआत नहीं हुई थी. ‘कार्स’ बनाने वाली कंपनी पिक्सर फाइंडिंग ‘नीमा, ‘शार्क टेल’, ‘द इनक्रेडिबल्स, आदि गैर पौराणिक चरित्रों वाली एनिमेशन फिल्में बना चुकी है.बच्चों के लिए अच्छी फिल्में न बनने देने के लिए बच्चों के अभिभावक भी जिम्मेदार हैं. हॉलीवुड फिल्में हिन्दुस्तान में कितने बाल दर्शक देख पाते हैं? जहां तक भारतीय फिल्मकारों का सवाल है, साफ बात है कि उनके लिए फिल्में बनाना मुनाफा कमाने का धंधा है. वह वहीं फिल्में बनाते हैं, जिनमें उन्हें फायदा होता है. उनकी फिल्मों को बॉक्स आफिस पर चलाने वाले दर्शकों में बाल दर्शकों की संख्या नाम मात्र की है इसलिए फिल्मकार वैसी ही फिल्में बनाते हैं, जो सभी वर्गों के दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच लाये. इसीलिए भारतीय फिल्मकार बच्चों की फिल्मों को खास तरजीह नहीं दे रहे हैं. देखिए कि शेखर कपूर ने ‘मासूम’, संतोष सिवन ने ‘हालो’ जैसी अच्छी, गुणवत्तापूर्ण फिल्में बनायीं. इन्हें दर्शक भी मिले. फिल्मकारों की सोच का उलझाव भी इसका जिम्मेदार है. रवि चोपड़ा की फिल्म ‘भूतनाथ’ इसका प्रमाण है कि इनके फिल्मकार यह तय नहीं कर पाये कि वह बच्चों के लिए फिल्में बनायें या बड़ों के लिए. कथानक को चुनने में भी इन फिल्मकारों ने समझदारी से काम नहीं लिया था. दूसरी ओर स्थितियां एकदम निराशाजनक भी नहीं. अब थोड़ा बदलाव दिख रहा है. दो करोड़ के बजाय बच्चों की फिल्म के लिए बीस करोड़ तक के बजट सुरक्षित रखे जा रहे हैं. रजनीकांत की पुत्री अपने पिता पर एनिमेशन फिल्म ‘सुल्तान–द वॉरियर’ का निर्माण करती हैं. वाल्ट डिज्नी इंडिया दर्शील सफारी को लेकर ‘जोकोमोन’ तथा कमल हासन के साथ ‘19वीं सितम्बर’ का निर्माण करते हैं. वार्नर ब्रदर्स ज्योतिन गोयल के निर्देशन में एनिमेशन फिल्म का निर्माण करते हैं. करण जौहर फिल्म कुचि कुचि होता है’ बनाने लगते हैं. यूटीवी मोशन पिक्चर्स तिब्बती परी कथाओं पर एनिमेशन फिल्म ‘द ड्रीम ब्लैंकेट’ का निर्माण करती हैं. गोविन्द निहलानी भी कमलू फिल्म के साथ एनिमेशन की दुनिया में उतर जाते हैं. रामायण के कथानक पर आधारित एनिमेशन फिल्म ‘सीक्रेट्स ऑफ साउंड्स’ का निर्माण किया जाता है. अजय देवगन ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ बनाते हैं. जैमिनी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले निर्माता वसंत तलरेजा और कार्तिकेय तलरेजा ने बाल फिल्म 'जोर लगा के हैया' बनाई है. वे कहते है कि हम बच्चों की अभिरुचि वाली फिल्म साल में एक बार जरुर बनाया करेंगे. इसलिए भारतीय फिल्म उद्योग बच्चों को लेकर उत्साहित भी है लेकिन जरूरत है सरकारी प्रोत्सान की, जो आज भी कहीं से भी उम्मीद नहीं जगा पा रहा है.








-हमारी फिल्म इंडस्ट्री में बच्चों के लिए बहुत सा काम हुआ है लेकिन फिर भी बहुत सारे पहलू अनछुए हैं. बच्चों की फिल्मों का बाजार अब अंतर्राष्ट्रीय हो गया है. गीतकार प्रसून जोशी
-यदि हम मुख्य धारा की फिल्म बनाने मे बीस करोड़ खर्च करते हैं तो जरूरी है कि दो करोड़ रूपये बच्चों के लिए फिल्म बनाने में खर्च किये जाएं. भारतीय बाल चित्र समिति अध्यक्ष नफीसा अली
-फिल्मकार बच्चों के लिए फिल्मों पर अधिक पैसे खर्च करना नहीं चाहते. वे जो फिल्में बनाते भी हैं, उनमें क्वलिटी नहीं होती. भारतीय बाल चित्र समिति पूर्व अध्यक्ष सईं परांजपे
-बाल फिल्मों के लिए धन का जुगाड़ महत्वपूर्ण मुद्दा है, एनएफडीसी, बाल चलचित्र सोसाइटी सहनिर्माण के लिए बेहतरीन माध्यम हो सकती हैं. अभिनेता राहुल बोस
-आने वाला समय बच्चों की फिल्मों का है. वह दिन दूर नहीं, जब बच्चे फिल्मों के लीड रोल में होंगे. यहां तक कि स्मॉल स्क्रीन पर भी बच्चों का जलवा छाने लगा है. डायरेक्टर विशाल भारद्वाज

Sunday, February 22, 2009

फोन और रोमांस



एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर शहरी भारतीय इन मोबाइल एप्लीकेशन्स का इस्तेमाल पति, पत्नी, पार्टनर या किसी और से रोमांस लड़ाने में करते हैं.

खुलासा हुआ है कि मैसेजिंग का यूज 13 परसेंट शहरी इंडियन अडल्ट कॉन्टेंट एक्सचेंज करने में करते हैं. रिलेशनशिप्स के मामले में चाइनीज और इंडियन्स मोबाइल यूज को बुरा नहीं मानते.

58 परसेंट चाइनीज और 54 परसेंट इंडियन्स मैरिज प्रपोजल भी मोबाइल से देने और लेने को सही मानते हैं. सर्वे के अनुसार इंडियन्स के बीच टच फोन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और 59 परसेंट इंडियन्स टच फोन खरीदना पसंद कर रहे हैं.

71 परसेंट जापानी महिलाएं अपने पति के मोबाइल फोन की कॉल हिस्ट्री और एसएमएस को खंगालती हैं. ऐसा केवल विदेशों में ही नहीं. भारत में 60 परसेंट महिलाएं अपने पार्टनर का फोन खंगालती हैं.

केवल 47 परसेंट मेल पार्टनर ही अपने पार्टनर के मोबाइल के रिकॉर्ड की जांच पड़ताल करते हैं, 46 परसेंट भारतीय पुरुष ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम यानी जीपीएस के जरिए अपने पार्टनर के वेअरअबॉउट्स यानी वे कहां हैं आदि, जानने के लिए करने को सही मानते हैं.

33 परसेंट महिलाएं जीपीएस का प्रयोग इस काम के लिए करती हैं.
प्रीति जिंटा कहती हैं....
प्यार में कोई लेन-देन नहीं होता है, लेकिन आजकल प्यार लेन-देन के बार्टर सिस्टम बन गया है। प्यार में जो कशिश होती थी, जो त्याग होता था, जो इंतजार होता था, अब वैसा बिल्कुल नहीं रहा। मुझे लगता है कि तकनीक की वजह से हम मानवीयता खोते जा रहे हैं। मैं फोन पर ज्यादा बात नहीं करती। छुट्टी पर होती हूं, तो फोन बंद कर देती हूं।
समीरा रेड्डी कहती हैं.....
आज की भौतिक जिंदगी में प्यार ही ऐसा हथियार है, जो हमारा तनाव कम करता है और हमें एक ऐसी दुनिया में ले जाता है, जहां हम सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। आज की आर्थिक मंदी के दौर में सभी प्यार के महत्व को समझ भी रहे हैं। उन्हें पता चल गया है कि पैसे तो आते-जाते हैं, लेकिन अपनों का प्यार हमेशा बना रहता है। प्यार आमने-सामने हो या मोबाइल पर.
हरमन बावेजा कहते हैं.....
आज भी प्यार में वह ताकत है, जो सारी दुनिया को अपना दीवाना बनाए हुए है। मुझे लगता है खतों से होते हुए एसएमएस तक पहुंचने के साथ प्यार ने भले ही ग्रेज्यूएशन की डिग्री हासिल कर ली हो, लेकिन उसका प्रभाव आज भी वही है। अगर आज भी किसी प्यार भरे एसएमएस को पाकर आपका दिल जोर से धड़कता है, तो यह सबूत है कि आज भी हमारी दुनिया में प्यार का महत्व उतना ही है, जितना पहले था।

अय्याश और बलात्कारी आतंकवादी




कश्मीर में मुस्‍लिम महिलाएं भी दमन की शिकार हैं. आसूचना एजेंसी की रिपोर्ट में आतंकवादियों द्वारा हिन्‍दू एवं मुस्‍लिम लड़कियों की हत्‍या और बलात्‍कार के विस्‍तृत ब्‍यौरे मिलते रहते हैं. साजदा हुसैन साजदा नामक महिला का सामूहिक बलात्‍कार किया गया. लाश बारामूला जिले में झेलम नदी के पास बरामद की गई. शम्‍मा मुफ्ती नामक एक 17 वर्षीय लड़की का अपहरण डोडा जिले से किया गया. अपहरणकर्ता पहले उसे अनंतनाग ले गए. उसे सुरक्षाबलों द्वारा बचाया गया. इसी प्रकार आतंकवादियों ने मुहम्‍मद सुल्‍तान की बेटी जरीफा और उसके भाई बशीर अहमद का अपहरण कर लिया क्‍योंकि उन्‍होंने जरीफा के माता-पिता पर किसी आतंकवादी से अपनी बेटी का निकाह करने का दबाव डाला था। जब मुहम्‍मद सुल्‍तान ने एक उग्रवादी से अपनी बेटी की शादी करने से इंकार कर दिया तो उसका और उसके भाई का अपहरण कर लिया गया। उसके भाई बशीर की हत्‍या कर दी गई और बाद में जरीफा की शादी जबरन एक आतंकवादी से कर दी गई। इसी क्षेत्र की एक और लड़की शकीना का भी अपहरण किया गया. कई दिनों तक उसके साथ सामूहिक बलात्‍कार करने के बाद बहशियों ने उनके गुप्‍तांगों को काट डाला. बाद में शकीना का शव बारामूला में पाटन से बरामद किया गया. बांदीपुर की हसीना का भी यही हश्र हुआ. उसका शव पुलिस ने इकबाल पार्क, श्रीनगर से बरामद किया. अल-उमर-गुट के एक आतंकवादी ने एक मुस्‍लिम महिला और उसकी बेटी का अपहरण श्रीनगर में शजाकदाल स्‍थित उसके घर से कर लिया. उस मां और बेटी पर पुलिस का इनफार्मर होने का आरोप था जिसके कारण अलउमर के मुखिया मुश्‍ताक अहमद जरगार उर्फ लटरम की गिरफ्तरी हुई. इसी गुट के सदस्‍यों ने उसके घर में आग लगा दी. इसी प्रकार बारामूला की डॉली मिस्‍कीन बाग़ (श्रीनगर) की गुड्डी 18 वर्षीय रफीका, कलासपोरा के असादुल्‍लाह की बेटी आइशा अमीन, जिला शिक्षा अधिकारी तथा 400 अन्‍य महिलाओं का अपहरण किया गया. बलात्‍कार किया गया, हत्‍या कर दी गई।पूर्व में कश्‍मीरी हिन्‍दू लड़कियों के साथ भी आतंकवादियों ने यही व्‍यवहार किया। एक पंडित लड़की सरला भट्ट का अपहरण कर लिया. सोऊरा आयुर्विज्ञान संस्‍थान में नर्स थी। कहा जाता है कि उसकी हत्‍या कर दी गई और उसके शव को श्रीनगर में सड़क पर फेंक दिया गया। 33 वर्षीय प्रणगंजू और उसके पति प्रोफेसर के.एल. गंजू का अपहरण सोपोर से कर लिया गया। दोनों की हत्‍या कर दी गई और उनकी लाशें नदी में तैरती पाई गईं। यही नहीं सोपोर की बबली रैना की हत्‍या उसके परिवार के सदस्‍यों की आंखों के सामने कर दी गई। पुलिस रिकार्ड के अनुसार हत्‍या के पूर्व उसके साथ वीभत्‍स बलात्‍कार किया गया। अनंतनाग जिले की आशा कौल का अपहरण किया गया और बाद में उसका शव श्रीनगर के एक सूनसान घर से बरामद किया गया। आतंकवादी श्रीनगर में मोहनलाल के घर में जबरन घुस गए। पहले उनकी पत्‍नी और बच्‍चों के साथ बलात्‍कार किया गया और तत्‍पश्‍चात दोनों को गोलियों से उड़ा दिया गया। पंजाब में बटाला जिले की दीपा के अपहरण और उसको अनेक उग्रवादियों एवं उनके समर्थकों को बेचे जाने की घटना किसी से छिपी नहीं है। इसी प्रकार 12 वर्षीय स्‍कूली लड़की शालू तथा कुपवाड़ा में दारीपुर की गिरिजा के अपहरण के मामले गृह मंत्रालय के रिकार्डों में दर्ज हैं। गिरिजा के शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए गए थे। कश्‍मीर से हिन्‍दू परिवारों के पलायन कर जाने के पश्‍चात उग्रवादियों ने अपनी हवस को पूरा करने के लिए मुस्‍लिम परिवारों की लड़कियों का अपहरण करना आरम्‍भ कर दिया। माना जाता है कि हजारों की संख्‍या में हिन्‍दू-मुस्‍लिम लड़कियां कश्‍मीर से पलायन कर गईं और दिल्‍ली, जम्‍मू, ऊधमपुर, कलकत्‍ता, लखनऊ, बम्‍बई, बंगलौर जैसी जगहों में अपने रिश्‍तेदारों के साथ रह रही हैं। इनमें से अनेक गर्भवर्ती थीं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार यदि एक लाख से अधिक हिन्‍दू परिवारों ने कश्‍मीर से पलायन किया तो 40 हजार से अधिक मुस्‍लिम परिवारों को भी पाकिस्‍तानी एजेंसियों और कश्‍मीरी उग्रवादियों द्वारा घाटी छोड़ने के लिए बाध्‍य किया गया।