Wednesday, April 7, 2010

58 फीसदी सांसद करोड़पति


(sansadji.com)

स्वयंसेवी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिसर्च और नेशनल इलेक्शन वॉच ने राज्यसभा के 219 सदस्यों के शपथपत्रों के विश्लेषण पर केंद्रित अपनी ताजा रिपोर्ट में खुलासा किया है कि लोकसभा में जहां 58 फीसदी सांसद करोड़पति हैं, वही राज्यसभा के दो सांसद ऐसे भी हैं, जिनके पास चल-अचल संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है। ये सांसद हैं भाकपा महासचिव डी राजा और माकपा के पाठक श्रीसमन। राज्यसभा में 54 फीसदी सांसद करोड़पति हैं। राज्यसभा सांसद वृंदा करात के पास 1.74 लाख रुपए की चल संपत्ति जरूर है, लेकिन अचल संपत्ति के नाम पर उनके पास कुछ भी नहीं है। राज्यसभा में करोड़पति, दागी और महिला सांसदों की संख्या लोकसभा के सांसदों की तुलना में कम है। 219 में से 179 राज्यसभा सदस्य स्नातक व इससे अधिक शिक्षित हैं। लोकसभा के 30 फीसदी की तुलना में राज्यसभा के 17 फीसदी सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं। इसी तरह लोकसभा की 11 फीसदी महिला सांसदों के मुकाबले राज्यसभा में सिर्फ 9 फीसदी महिला सांसद हैं।

सांसद
असादुद्दीन ओवैसी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज
पुलिस ने हैदराबाद के एक सांसद के खिलाफ कर्फ्यू का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है, जबकि यहाँ के ओल्ड सिटी में हुए सांप्रदायिक दंगे के सिलसिले में इसने 165 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (समन्वय) द्वारका थिरूमाला राव ने कहा हैदराबाद के सांसद एवं एमआईएम के प्रमुख असादुद्दीन ओवैसी एवं सात अन्य के खिलाफ कर्फ्यू का उल्लंघन कर चारमीनार पुलिस स्टेशन के समक्ष कल धरना देने के लिए मामला दर्ज किया गया है।

लोकसभा चुनाव लड़ना और महंगा
लोकसभा चुनाव लड़ने वालों को अब उम्मीदवार बनने से पूर्व कई बार सोचना पड़ सकता है। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की जमानत राशि में वृद्धि करने का फैसला किया है। अब लोकसभा चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवारों को 25 हजार रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी। अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए जमानत राशि दस हजार रुपये हुआ करती थी।

1 comment:

Anonymous said...

acha he koi to amrir he

good

achi kavita he

shekhar kumawat