Thursday, April 8, 2010

बसपा सांसद के खिलाफ सुनवाई स्थगित


(sansadji.com)

मुजफ्फरनगर में बहुजन समाज पार्टी के स्थानीय सांसद कादिर राना सहित 12 आरोपी बसपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ एक आपराधिक मामले में आरोप तय नहीं हो सके और अदालत ने सुनवाई के लिये 16 अप्रैल की तारीख मुकर्रर कर दी। फास्ट ट्रैक कोर्ट के न्यायाधीश ए के कन्नौजिया ने विभिन्न धाराओं में आरोप तय करने के लिये सभी आरोपियों को 16 अप्रैल को उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। वकीलों की हड़ताल के कारण आज मामले की सुनवाई नहीं हो सकी। इस मामले के 12 आरोपियों में से सांसद कादिर राना सहित चार आरोपी अदालत में मौजूद नहीं थे और उनके वकील ने उनकी ओर से हाजिरी माफी का प्रार्थना पत्र दाखिल किया। अभियोजन सूत्रों के अनुसार, गत दस मई 2009 को मुजफ्फरनगर में पुलिस ने बलवा, आगजनी व संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में सांसद कादिर राना सहित 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

सांसद शिवानंद ने लगाया केंद्र पर आरोप
जदयू के प्रवक्ता-सांसद शिवानंद तिवारी ने कहा है कि पार्टी ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लोगों को एकजुट करने का फैसला किया है। बिहार के लोग इस मामले अब चुप नहीं बैठेंगे। केंद्र सरकार पर बिहार के साथ सौतेला व्यवहार करने आरोप लगाते हुए शिवानंद तिवारी ने कहा है कि बिहार पर 56 हजार करोड़ रुपए का कर्ज हो चुका है। नेपाल के पानी से बिहार में हर साल भीषण बाढ़ की समस्या उत्पन्न होती है लेकिन केंद्र इससे निपटने में राज्य की कोई मदद नहीं करता है। बिजली के मामले में भी केंद्र सरकार का रवैया बिहार के साथ भेदभावपूर्ण है। शिवानंद तिवारी ने कहा कि बिहार विभाजन के वक्त आश्वासन दिया गया था कि राज्य को जो भी नुकसान होगा उसकी भरपाई केंद्र सरकार करेगी लेकिन विभाजन के इतने साल बाद भी केंद्र ने राज्य को कुछ नहीं दिया है। यहां तक की राजीव गांधी पैकेज की घोषणा के बाद भी राज्य को फूटी कौड़ी नहीं दी गई है।

श्रीलंका में नयी संसद के चुनाव
श्रीलंका में नयी संसद के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है, जिसमें राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे की सत्तारूढ़ यूनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम एलाइंस (यूपीएमए) पार्टी को भारी जीत मिलने की संभावना है। पश्चिमी श्रीलंका में हंबानटोटा स्थित मतदान केंद्र में राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम को चार बजे तक जारी रहेगा। मतगणना आज शाम में शुरू होगी और पहला परिणाम कल सुबह तक आने की संभावना है। यह चुनाव 26 जनवरी को हुए राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे की भारी जीत के बाद हो रहे हैं। राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद का चुनाव दस लाख 80 हजार से अधिक मतों से जीता था। आज हो रहे चुनाव में 36 राजनीतिक दलों और 306 स्वतंत्र संगठनों के उम्मीदवारों के साथ कुल 7620 उम्मीदवार मैदान में हैं। राजपक्षे की पार्टी त्रिकोणीय मुकाबले में है जहां उसका सामना मुख्य विपक्षी दल यूएनएफ गठबंधन और जेवीपी तथा बंदी पूर्व सेना प्रमुख सरथ फोन्सेका की डेमोक्रेटिक नेशनल एलायंस (डीएनए) से है। मतदान पूर्व सर्वेक्षणों में राजपक्षे की पार्टी को जीत मिलने की संभावना जतायी गयी है। आज के चुनाव बंदी पूर्व सैन्य प्रमुख फोन्सेका के लिए भी अग्नि परीक्षा साबित होंगे। पर्यवेक्षकों का मानना है कि यह देखना काफी रोचक होगा कि फोन्सेका राष्ट्रपति चुनाव की तरह मतदाताओं को आकर्षित करने में सफल होंगे या नहीं। राष्ट्रपति चुनाव में वह विपक्ष के साझा उम्मीदवार थे। फोन्सेका की पत्नी अनोमा ने मतदाताओं से उनके पति की अगुवाई वाली डीएनए को मत देने की अपील की है, ताकि बंदी पूर्व सैन्य प्रमुख की रिहाई सुनिश्चित हो सके।

No comments: