Sunday, April 11, 2010

मायावती से मिलना चाहता हूं, जया बच्चन पर दबाव बना दूं तो सपा छोड़ देंगीः अमर


(sansadji.com)

सांसद अमर सिंह ने वाराणसी-आजमगढ़ में कहा कि मेरी भाभी सांसद जया बच्चन स्वांत: सुखाय सपा में हैं। सपा नहीं छोड़ना चाहतीं, मत छोड़ें। मेरा उन पर दबाव नहीं। वैसे मैं दबाव बना देता तो सपा छोड़ देतीं। उनकी जगह मेरी पत्नी होती तो उससे भी मैं दूर रहता। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री मायावती से मिलना चाहता हूं। नक्सल समस्या पर मैं चिदम्बरम के साथ हूं।
गृहमंत्री पी. चिदंबरम द्वारा इस्तीफे की पेशकश पर सांसद अमर ने कहा कि ये वक्त लड़ने का है, जिम्मेदारियां छोड़कर भागने का नहीं। इससे नक्सलियों का मनोबल ऊंचा होगा जो देश के लिए ठीक नहीं। चिदंबरम जहां भी जाएं, कड़ी कमांडो सुरक्षा में जाएं। उन पर खतरा है। उन्होंने कहा नक्सल हमले में मारे गए पूर्वांचल के शहीदों को वह अपनी तरफ से एक-एक लाख रुपये देंगे।
सांसद ने कहा कि वैसे मेरा अब राजनीति से कुछ नहीं लेना-देना। 18 साल में सब खट्टा-मीठा चख चुका। अब सिर्फ पूर्वांचल प्रदेश बनाने का मकसद है। पिछड़ों-मुस्लिमों को उनका हक दिलाना है। इसके लिए मुख्यमंत्री मायावती से मिलना चाहता हूं। मायावती भी पूर्वांचल प्रदेश बनाना चाहती हैं। पूर्वांचल को आधा-अधूरा नहीं, पूरा आशीर्वाद देते हुए वह पूर्वांचल राज्य का प्रस्ताव सदन से पारित कराकर केंद्र को भेंजे। अगर वो मुकरती हैं तो उनमें और मुलायम में कोई अंतर नहीं। वैसे मायावती इसका राजनीतिक लाभ लेना चाहती हैं। वह बहुमत में है, नए राज्य के लिए प्रस्ताव पारित कराना मुश्किल नहीं। वह मुद्दे से पीछे न हटें। महिला आरक्षण बिल पर उन्होंने कहा कि आज सांसद मुलायम सिंह मुस्लिम और दलित महिलाओं के हितों की वकालत कर रहे हैं। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि अब तक उन्होंने मुस्लिम व दलित महिलाओं के हित में कितना काम किया है?
अंबेडकर नगर से 14 अप्रैल को शुरू हो रही सांसद राहुल गांधी की जन संदेश रथ यात्रा पर उन्होंने कहा कि महापुरुष (डॉ.अंबेडकर) किसी व्यक्ति, दल अथवा संगठन के नहीं, सबके हैं। राहुल का भी अधिकार है कि वे उनके नाम पर रथयात्रा निकालें। केंद्र सरकार के समान शिक्षा अधिकार विधेयक लागू करने पर केंद्र की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि अब सबको बराबर का मौका मिलेगा। यूपी में शिक्षा पर राजनेताओं का ध्यान नहीं है। चाहे आज माया सरकार हो या पहले मुलायम सरकार रही हो।
अपनी पूर्वांचल प्रदेश की मांग दुहराते हुए सांसद अमर ने कहा कि सोनभद्र में बिजली बने और पूर्वांचल अंधेरे में रहे, ये कहां का न्याय है। हमें मंजूर नहीं। सपा से खुद के निष्कासन पर उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल को देवरिया में पूर्वांचल प्रदेश के लिए मेरी रैली है। इस रैली में भी वह अपनी पार्टी की घोषणा नहीं करेंगे। रैली का मकसद सपा प्रवक्ता मोहन सिंह के बड़बोलेपन का जवाब देना है। मुझे आज मोहन सिंह की वह बात चुभती है कि 'आज की राजनीति ऐसी हो गई है, अमर सिंह जैसे व्यक्ति से आर्थिक मदद लेनी पड़ी।' मैंने मदद का कभी सार्वजनिक रूप से जिक्र नहीं किया। मोहन सिंह से जानना चाहूंगा कि वह आखिर अमर सिंह को किस तरह का व्यक्ति मानते हैं। यही बात मैं उनसे 15 अप्रैल को देवरिया की रैली में भी पूछूंगा। वह मेरी तुलन मधु कोड़ा से करते हैं। इस मसले को कोर्ट में ले जाया जा सकता है। आय से अधिक सम्पत्ति का मुलायम सिंह पर मामला चल रहा है। लोग मुझे यादव विरोधी कहते हैं। ऐसा होता तो पिछले 14 सालों तक अपने कंधे पर मुलायम को नहीं ढोता रहता। हकीकत तो ये है कि दो यादवों ने पूर्वांचल को धोखा दिया है। जब पुलिस भर्ती हो रही थी तो गाजीपुर, आजमगढ़ में सैफई और इटावा के यादव भर्ती हो रहे थे। मैं सपा को मिटाना नहीं, सुधारना चाहता था। लोकसभा चुनाव के दौरान मुलायम अपने भाई शिवपाल की सुने होते तो सपा की यह हालत नहीं होती। उन्होंने कहा कि जनेश्वर मिश्र को राम ने और मुझे रामगोपाल ने सपा से बाहर कर दिया। यात्रा के दौरान जफराबाद (जौनपुर) में वाराणसी मार्ग स्थित जगदीशपुर में अमर सिंह का जोरदार स्वागत किया गया। जगदीशपुर रेलवे क्रासिंग पर जाम को खुलवाने के लिए अमर सिंह के समर्थकों ने एक ट्रक का शीशा तोड़ दिया। पुलिस ने बमुश्किल जाम खुलवाया।

No comments: