Sunday, April 11, 2010

राहुल बजाज हैं सबसे धनी सांसद


(sansadji.com)

संसद में बुद्धीजीवियों का सदन कहलाने वाली राज्य सभा में इस समय करीब 100 सदस्य करोड़पति हैं। इनमें 33 कांग्रेस के, 21 भाजपा के और 7 सपा के हैं। महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद के रुप में चुनकर राज्यसभा पहुंचे राहुल बजाज 300 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति के साथ सबसे धनी सांसद हैं। जया बच्चन के पास 215 करोड़, अमर सिंह के पास 79 करोड़ की संपत्ति है।
विश्व भर के करीब 1,200 गैर-सरकारी संगठनों के निकाय एसोसिएशन आफ डैमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक बजाज ने 300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की चल-अचल संपत्तियों की घोषणा की है। इसके बाद जनता दल (सेक्युलर) के सांसद एम.ए.एम. रामास्वामी ने 278 करोड़ रुपये और कांग्रेस के टी. सुब्बारामी रेड्डी ने 272 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति की घोषणा की। विश्लेषण के मुताबिक सबसे ज्यादा 33 करोड़पति कांग्रेस पार्टी से हैं, जबकि 21 भाजपा से और सात समाजवादी पार्टी के हैं। राज्य सभा के 219 सदस्यों ने अपने चुनाव के समय हलफनामे में यह जानकारी दी थी जिसे सूचना के अधिकार के तहत हासिल किया गया। आंकड़ों के मुताबिक, कुल 98 सांसदों के पास करोड़ों रुपये मूल्य की संपत्ति है। इसके अलावा सैंतीस सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले भी लंबित हैं, जिनमें से सबसे अधिक 7 सांसद कांग्रेस के हैं, जबकि 6 सांसद भाजपा के हैं। 4 सांसद बसपा और 4 सांसद शिवसेना के हैं। दिलचस्प है कि दो राज्यसभा सांसदों ने अपनी परिसंपत्तियों का मूल्य शून्य घोषित किया है जिसमें भाकपा के डी राजा और माकपा के पश्चिम बंगाल के सांसद समन पाठक शामिल हैं। पश्चिम बंगाल से सांसद वृंदा करात ने अपनी संपत्ति एक लाख 74 हजार रुपये और रिवोल्यूशनरी सोसलिस्ट पार्टी के अबनी रॉय ने 72 हजार रुपये की संपत्ति घोषित की है।

1 comment:

HTF said...

बहुक मेहनत की है इस देशभक्त ने ।बहुत से युवाओं को रोजगार दिया है ।ऐसे इमानदार लोगों का आगे बढ़ना सिद्ध करता है कि भारत में इमानदारी की कदर है बस जरूरत है तो िमानदार बनकर कुछ कष्ट सहकर मेहनत कर आगे बढ़ने की।