Sunday, April 11, 2010

संसद 15 से, मंत्री-सांसद अभी जनता में जमा रहे मजमा


(sansadji.com)

संसद तो 15 से चलेगी। इन दिनों तेज गर्मी के बावजूद क्षेत्रों में व्यस्त हैं कई केंद्रीय मंत्री और ज्यादातर सांसद। बिहार में खाद्यमंत्री सुबोधकांत सहाय तो यूपी में ग्रामीण विकास मंत्री प्रदीप जैन आदित्य केंद्र की नीतियों की सरहना, प्रदेश सरकार की आलोचना कर रहे हैं। यही तेवर सांसद ओमप्रकाश यादव, सांसद वैद्यनाथ महतो, सांसद राजाराम पाल, सांसद देवेंद्र नागपाल के दिखे।

पहले बिहार में केंद्रीय मंत्री-सांसदों की हलचल पर नजर डालते हैं। सीवान के निर्दल सांसद हैं ओमप्रकाश यादव। कांग्रेस समर्थक हैं। उनके इलाके में हुसैनगंज पहुंचे केन्द्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री सुबोधकांत सहाय, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी जगदीश टाइटलर और सीवान के सांसद ओमप्रकाश यादव ने कहा कि बिहार में चीनी उद्योग ही कारगर होगा। बिहार की 25 हजार फैक्ट्रियां आज बंद हैं, जिससे पांच लाख मजदूर बेरोजगार हो गये हैं। सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के सपनों को लेकर राहुल गांधी आ रहे हैं बिहार। केन्द्र ने किसानों का कर्ज माफ किया और रोजगार का अधिकार दिया जिससे मजदूरों का पलायन रुका है। कल का बिहार आज के नौजवान बनाएंगे। हिन्दुस्तान को रास्ता बिहार दिखायेगा। प्रदेश सरकार हर मोर्चे पर विफल है। उधर, पश्चिमी चंपारन के बगहा क्षेत्र स्थित वाल्मीकि नगर में सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने कृषक गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण किसान लगातार तबाही झेल रहे हैं। जब तक केन्द्र सरकार की आर्थिक नीति नहीं बदलती है तब तक किसानों का भला नहीं हो सकता। राज्य सरकार लगातार किसानों के हित के बाबत कोशिश कर रही है।
अब आइए जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में केंद्रीय मंत्री और सांसद इन दिनों क्या कह रहे हैं। झांसी में केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री प्रदीप जैन आदित्य का सीपरी बाजार स्थित कारगिल पार्क में जन समस्या समाधान शिविर लगा। लगभग तीन सौ लोग अपना दुखड़ा सुनाने यहां पहुंचे। ज्यादातर शिकायतें बिजली-पानी की रहीं। इसके बाद मंत्री ने अधिकारियों को सर्किट हाउस में बुलाया। जल निगम, जल संस्थान का पूरा ब्यौरा तीन दिन में तलब किया। पैसा कम होने पर सांसद निधि से देने का आश्वासन भी दिया। दोनों विभागों में आपसी तालमेल न होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की समस्याएं दूर करने के लिए केंद्र सरकार लगातार सक्रिय है। मेरठ के निकट गढ़मुक्तेश्वर में अमरोहा लोकसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय लोकदल के सांसद देवेंद्र नागपाल ने क्षेत्र के जनसमस्याएं सुनीं, साथ ही आज रविवार को चौधरी अजित सिंह की पंचायत में शामिल होने की अपील की। सांसद ने सिंभावली के गांव कुराना की घरेलू गैस समस्या, गढ़ रेलवे स्टेशन की प्रदूषण की समस्या, खेड़ा लुहारी गांव की माइनर रजवाहा की सफाई की समस्याएं सुनीं। सांसद ने क्षेत्र के गांवों में जनसंपर्क कर भी समस्याएं सुनीं। उधर, कानपुर देहात के शिवली क्षेत्र स्थित देवीपुर गांव में कांग्रेस सांसद राजाराम पाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र सरकार की संचालित योजनाओं का न तो सही ढंग से अनुपालन हो रहा है और ना ही उसका लाभ गरीबों को दिया जा रहा है। बीपीएल कार्डों का सर्वे कराकर गरीबों को उनका हक दिलाया जायेगा। जनपद में अपात्रों को बीपीएल राशन कार्ड दे दिए गए हैं, जबकि गरीबों को अधिकार पाने के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है। सांसद को चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत किया गया।

No comments: