Saturday, April 17, 2010

आ गए प्रधानमंत्री, अब थरूर...!!



(sansadji.com)

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अमेरिका और ब्राजील के दौरे से लौट आए हैं। इसके साथ ही थरूर प्रकरण पर उनकी भूमिका का विपक्ष बेसब्री से इंतजार कर रहा है। उधर पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद कल्याण सिंह ने कहा है कि समूचे थरूर प्रकरण की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए है। केरल के मुख्यमंत्री ने कहा है कि व्यापारिक हित क्रिकेट पर हावी हो गया है।

कर आज स्वदेश लौट आये। विदेश दौरे में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं अन्य विश्व नेताओं से बातचीत के अलावा उन्होंने परमाणु शिखर सम्मेलन, आईबीसीए और ब्रिक बैठकों में भी शिरकत की। आइसलैंड में ज्वालामुखी से निकली राख के कारण उत्तरी यूरोप में उड़ानों के लिए पैदा हुई भारी मुश्किलों की वजह से प्रधानमंत्री के विशेष विमान को ब्रासीलिया से लंबा चक्कर लगाकर आना पड़ा। बदले हुए मार्ग की वजह से उन्हें फ्रेंकफुर्त की बजाय दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में रूकना पड़ा। आठ दिनों वाले दौरे के पहले चरण में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अमेरिका गये, जहां उन्होंने परमाणु शिखर सम्मेलन में शिरकत की। इसके अलावा मनमोहन ने ओबामा से मुलाकात की और उनसे कहा कि पाकिस्तान पर भारत को निशाना बनाने वाले लश्करे तैयबा और अन्य आतंकी संगठनों पर लगाम कसने के लिए दबाव डाला जाये। पिछले रविवार को ओबामा के साथ करीब 50 मिनट तक हुई बैठक में मनमोहन ने इस बात पर बल दिया कि पाकिस्तान को मुंबई हमले के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ संतोषजनक कार्रवाई करनी चाहिए। प्रधानमंत्री ओबामा से भारत के लिए यह आश्वासन हासिल करने में कामयाब रहे कि पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली से संपर्क कायम किया जा सकेगा। हेडली ने मुंबई हमलों की साजिश रचने की बात कबूल की है।
प्रधानमंत्री के लौटने के साथ थरूर प्रकरण पर देश की निगाहें टिकी हैं। कांग्रेस में बेचैनी है और विपक्ष प्रधानमंत्री के अगले कदम का इंतजार कर रहा है। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री एवं एटा (उ.प्र.) के निर्दल सांसद कल्याण सिंह ने आज जौनपुर में कहा है कि विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर पर लगे आरोप बेहद गंभीर है और उन्हें तत्काल मंत्री पद से हटा दिया जाना चाहिए। शशि थरुर के प्रकरण से एक बात स्पष्ट हो गयी है कि क्रिकेट के खेल में देश में व्यापक भ्रष्टाचार है और इसकी उच्च स्तरीय जांच करायी जानी चाहिए। उधर, केरल के मुख्यमंत्री और मार्क्‍सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता वी एस अच्चुतानंदन ने भी आज कहा कि कोच्चि आईपीएल टीम को लेकर चल रहा विवाद खेल और व्यापार के बीच के गठजोड़ का परिणाम है। केन्द्र में विदेश राज्य मंत्री और केरल के रहने वाले शशि थरूर के कोच्चि आईपीएल टीम के साथ नाम जुड़ने पर उठे विवाद को लेकर पूछे गए सवाल पर दिए गए जवाब में अच्चुतानंदन ने कहा कि ‘व्यापारिक हित क्रिकेट पर हावी’ हो गया है। उन्होंने इस बात का कोई उत्तर नहीं दिया, जब उनसे पूछा गया कि क्या आईपीएल विवाद के चलते केरल को केन्द्र में एक मंत्री से हाथ धोना पड़ेगा। संयुक्त राष्ट्र में अवर महासचिव के रूप में सेवा देने के बाद भारत लौटे थरूर ने पिछले वर्ष कांग्रेस पार्टी से पहली बार तिरूवनंतपुरम से चुनाव लड़ा और लोकसभा के लिए चुने गए।
बालीवुड अभिनेत्री विद्या बालन ने उन रिपोटरें को खारिज किया है, जिनमें दावा किया जा रहा था कि वह विवादों से घिरी कोच्चि आईपीएल टीम ब्रांड एम्बेसडर होंगी। बालन पल्लकड़ ब्राहम्ण परिवार से संबंध रखती हैं और केरल की टीम की ब्रांड एम्बेसडर की पहली पसंद थी, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा प्रस्ताव तक नहीं किया गया है।

No comments: