Friday, April 23, 2010

BREAKING NEWS: आईपीएल मामले की जेपीसी से जांच नहीं


sansadji.com

केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को भले लोकसभा में कह दिया कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के कामकाज की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की विपक्षी दलों की मांग पर सरकार विचार करेगी, लेकिन कोर ग्रुप की बैठक में शाम को इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया, यानी सरकार जेपीसी से जांच नहीं कराएगी।
उधर, आईपीएल विवाद में खुद पर, अपने परिवार पर और पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल पर लगे आरोपों से अविचलित प्रतीत हो रहे राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि वह चिंतित नहीं हैं क्योंकि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है। पवार आईपीएल विवाद की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराये जाने की मांग को लेकर भी अविचलित नजर आये। कृषि मंत्री से जब यह पूछा गया कि क्या वह उन मीडिया रिपोर्टों को लेकर चिंतित हैं, जिनमें आईपीएल से फायदा पाने वालों में उनकी पार्टी और कुछ नेताओं का नाम आया है, तो उन्होंने कहा कि हमें क्यों चिंतित होना चाहिये। हमारा कोई लेना-देना नहीं है। उन्हें जब यह बताया गया कि विपक्षी दल संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराये जाने की मांग कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि वे जो करना चाहते हैं, उन्हें करने दीजिये। पवार की यह टिप्पणी ऐसे समय आयी है, जब इस तरह के आरोप लगे हैं कि उनके परिवार को आईपीएल से लाभ पहुंचा है और पटेल ने पद का दुरुपयोग किया है। केंद्र तथा महाराष्ट्र में कांग्रेस नीत गठबंधन में सहयोगी राकांपा ने इन आरोपों का खंडन किया है।
उल्लेखनीय है कि आज दिन भर आईपीएल मामले पर संसद की कार्यवाही बाधित रही। विपक्षी सांसदों के शोरगुल के बीच मुखर्जी ने कहा था कि हमने सभी के सुझावों पर ध्यान दिया है और उन पर विचार किया जाएगा। सरकार सभी मांगों पर विचार करेगी। सदस्यों की चिंताओं से हम प्रधानमंत्री को अवगत कराएंगे। इस मामले को लेकर लोकसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। मुख्य विपक्षी दल भाजपा, वामपंथी व अन्य दलों ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरे रखा। नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज ने आईपीएल में मैच फिक्सिंग, अवैध सट्टेबाजी, काले धन को सफेद करने और फ्रेंचाइजियों को फायदा पहुंचाने के आरोपों की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति के गठन की मांग उठाई। स्वराज ने आरोप लगाया कि इस घोटाले में शामिल कुछ नेताओं को बचाने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार जांच कराने में देरी कर रही है। जनता दल-युनाइटेड के नेता शरद यादव ने कहा कि आईपीएल लुटेरों का अड्डा है। यादव ने सदन के नेता प्रणव मुखर्जी से कहा कि आपकी सरकार की नाक के नीचे मॉरीशस और स्विट्जरलैंड से हर तरह का पैसा आईपीएल में लगाया गया। किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि इस मामले में दो मंत्रियों के नाम सामने आ रहे हैं। संप्रग के मुख्य सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के दो प्रमुख नेताओं केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार और नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल की ओर इशारा करते हुए यादव ने कहा कि इस विवाद में दो मंत्रियों का भी नाम लिया जा रहा है।

No comments: