Thursday, February 25, 2010

संसद के भीतर-बाहर महंगाई पर महाभारत



प्रणब बोले- महंगाई और बढ़ेगी। आम बजट कल सुबह। लखनऊ, चंडीगढ़ में भाजपा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज। भाकपा 12 मार्च को संसद घेरेगी। लोकसभा में सुषमा स्वराज ने पवार को चीनी सम्राट कहा। राज्यसभा में महंगाई पर श्वेतपत्र जारी करने की मांग उठी।

महंगाई के खिलाफ भाजपा की मोरचेबंदी महंगाई के भविष्य को ध्यान में रखते हुए दूरगामी रणनीति की अभी शुरुआत है। महंगाई को लेकर एक तरफ आज दिन में लोकसभा तथा राज्यसभा में पक्ष-विपक्ष महंगाई को लेकर जूझ रहे थे, वही जम्मू, लखनऊ चंडीगढ़ में महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजपाइयों पर लाठीचार्ज हो रहे थे। लखनऊ में लाठीचार्ज के दौरान सांसद राजनाथ सिंह, अब्बास नकवी आदि को चोटे आई हैं। राजनाथ का आरोप है कि प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पत्थर बरसाए और गोली भी चलाई। उधर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने ऐलान कर दिया है कि देश में बढती महंगाई को लेकर आगामी 12 मार्च को पार्टी संसद का घेराव करेगी, जिसमें पूरे देश से पांच लाख लोग हिस्सा लेंगे। भाकपा के राष्ट्रीय सचिव अतल कुमार अनजान ने आज अपनी पार्टी द्वारा राज्य सचिवालय पर प्रदर्शन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि इस घेराव कार्यक्रम में उनके साथ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, फारवर्ड ब्लॉक और रिवाल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी भी हिस्सा लेगी।
लोकसभाः संसद का बजट सत्र शुरू होने के साथ ही महंगाई पर महाभारत-सी छिड़ गई है। गुरुवार का दिन इस मामले में सबसे गौरतलब इसलिए भी रहा कि अगले दिन यानी शुक्रवार-26 फरवरी को आम बजट संसद में पेश होने जा रहा है। इससे पूर्व एक आर्थिक सर्वे का खुलासा करते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने आम बजट पेश करने से पहले ही लोकसभा में कह दिया है कि महंगाई अभी और बढ़ेगी। वर्ष 2011-12 में देश की आर्थिक विकास दर नौ प्रतिशत को पार कर जाएगी। अगले वित्त वर्ष में विकास दर 8.75 फीसदी तक पहुंच जाएगी। खाद्य पदार्थों की लगातार बढ़ती महंगाई दर चिंता का विषय है और आने वाले दिनों में इसका असर दूसरी चीजों पर भी दिखेगा। उन्होंने खरीफ उत्पादन में भी कमी की आशंका जताई है। एक सर्वे रिर्पोट के मुताबिक गन्ना उत्पादन में 27 फीसदी और चावल उत्पादन में करीब 15 फीसदी की कमी रहने की आशंका है। सकल राजकोषीय घाटा जीडीपी का 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है।
राज्यसभाः उधर, राज्यसभा में आज महंगाई के मुद्दे पर बेहद गंभीर माहौल में चल रही चर्चा के बीच हंसी-ठहाके के हल्के दौर भी तारी हुए। राज्यसभा में भी सरकार पर बरसते हुए मुख्य विपक्षी दल भाजपा और वामदलों ने चीनी के मामले में बड़ा घोटाला होने का आरोप लगाया। भाजपा नेता अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ने महंगाई के मुद्दे पर निष्क्रियता दिखाई है और इस पर काबू पाने के लिए समय रहते कोई उपाय नहीं किए।
विस्तार से खबर sansadji.com सांसदजी डॉट कॉम पर यूपी में वरुण, एमपी में राहुल की सुर्खियां उत्तर प्रदेश में पीलीभीत सीट से भाजपा सांसद वरुण गांधी की सहारनपुर में जनसभा को लेकर जहां यूपी सरकार और लोकल प्रशासन व भाजपा के बीच टकराव की स्थितियां बनती जा रही हैं, वहीं भाजपा किसी भी कीमत पर सभा करने के प्रति संकल्पबद्ध है। उधर भोपाल में अमेठी के सांसद एवं कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी के खिलाफ विधानसभा में टिप्पणी को लेकर कांग्रेस विधायक काफी गुस्से में बताए जाते हैं। विस्तार से खबर sansadji.com सांसदजी डॉट कॉम पर

No comments: