Sunday, February 22, 2009

फोन और रोमांस



एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर शहरी भारतीय इन मोबाइल एप्लीकेशन्स का इस्तेमाल पति, पत्नी, पार्टनर या किसी और से रोमांस लड़ाने में करते हैं.

खुलासा हुआ है कि मैसेजिंग का यूज 13 परसेंट शहरी इंडियन अडल्ट कॉन्टेंट एक्सचेंज करने में करते हैं. रिलेशनशिप्स के मामले में चाइनीज और इंडियन्स मोबाइल यूज को बुरा नहीं मानते.

58 परसेंट चाइनीज और 54 परसेंट इंडियन्स मैरिज प्रपोजल भी मोबाइल से देने और लेने को सही मानते हैं. सर्वे के अनुसार इंडियन्स के बीच टच फोन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और 59 परसेंट इंडियन्स टच फोन खरीदना पसंद कर रहे हैं.

71 परसेंट जापानी महिलाएं अपने पति के मोबाइल फोन की कॉल हिस्ट्री और एसएमएस को खंगालती हैं. ऐसा केवल विदेशों में ही नहीं. भारत में 60 परसेंट महिलाएं अपने पार्टनर का फोन खंगालती हैं.

केवल 47 परसेंट मेल पार्टनर ही अपने पार्टनर के मोबाइल के रिकॉर्ड की जांच पड़ताल करते हैं, 46 परसेंट भारतीय पुरुष ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम यानी जीपीएस के जरिए अपने पार्टनर के वेअरअबॉउट्स यानी वे कहां हैं आदि, जानने के लिए करने को सही मानते हैं.

33 परसेंट महिलाएं जीपीएस का प्रयोग इस काम के लिए करती हैं.
प्रीति जिंटा कहती हैं....
प्यार में कोई लेन-देन नहीं होता है, लेकिन आजकल प्यार लेन-देन के बार्टर सिस्टम बन गया है। प्यार में जो कशिश होती थी, जो त्याग होता था, जो इंतजार होता था, अब वैसा बिल्कुल नहीं रहा। मुझे लगता है कि तकनीक की वजह से हम मानवीयता खोते जा रहे हैं। मैं फोन पर ज्यादा बात नहीं करती। छुट्टी पर होती हूं, तो फोन बंद कर देती हूं।
समीरा रेड्डी कहती हैं.....
आज की भौतिक जिंदगी में प्यार ही ऐसा हथियार है, जो हमारा तनाव कम करता है और हमें एक ऐसी दुनिया में ले जाता है, जहां हम सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। आज की आर्थिक मंदी के दौर में सभी प्यार के महत्व को समझ भी रहे हैं। उन्हें पता चल गया है कि पैसे तो आते-जाते हैं, लेकिन अपनों का प्यार हमेशा बना रहता है। प्यार आमने-सामने हो या मोबाइल पर.
हरमन बावेजा कहते हैं.....
आज भी प्यार में वह ताकत है, जो सारी दुनिया को अपना दीवाना बनाए हुए है। मुझे लगता है खतों से होते हुए एसएमएस तक पहुंचने के साथ प्यार ने भले ही ग्रेज्यूएशन की डिग्री हासिल कर ली हो, लेकिन उसका प्रभाव आज भी वही है। अगर आज भी किसी प्यार भरे एसएमएस को पाकर आपका दिल जोर से धड़कता है, तो यह सबूत है कि आज भी हमारी दुनिया में प्यार का महत्व उतना ही है, जितना पहले था।

3 comments:

Udan Tashtari said...

प्यार का महत्व तो हमेशा सा उच्चतर रहा है, इजहार का माध्यम कुछ भी बदलता रहे.

seema gupta said...

" very interesting fact to read,,"

Regards

Himanshu Pandey said...

सर्वे के आंकड़े रोचक हैं. धन्यवाद.