Wednesday, May 5, 2010

चौधे साल सात बुनकरों ने की खुदकुशी, कुल १८७ ने जान दी


sansadji.com

सरकार ने आज बताया कि वर्ष 2007 से अब तक कुल 187 बुनकरों ने आत्महत्या की है। सांसद कुसुम राय, कमाल अख्तर और नंद किशोर यादव द्वारा पूछे गये प्रश्नों के लिखित उत्तर में वस्त्र राज्यमंत्री पानाबाका लक्ष्मी ने राज्यसभा को बताया कि आत्महत्या की ये घटनायें आंध्र प्रदेश उड़ीसा और केरल जैसे राज्यों में हुई। उन्होंने बताया कि वर्ष 2007 में आत्महत्या की 75 घटनायें हुई जबकि 2008 में 83 आत्महत्या, 2009 में 22 और 2010 में अब तक 7 ऐसी आत्महत्या की घटनायें हुई हैं। उन्होंने बताया कि वस्त्र मंत्रालय ने हथकरघा क्षेत्र में उच्च कार्यशील पूंजी लागत तथा रिण अवरोध संबंधी समस्याओं देखने के लिए प्रबंध निदेशक राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड ) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है। समिति ने हथकरघा क्षेत्र के लिए एक वित्तीय पैकेज का सुझाव दिया है जिसमें प्राथमिक बुनकर सहकारी समितियों, शीर्ष हथकरघा बुनकर सहकारी समितियों के अतिदेय रिणों और ब्याज की माफी तथा निमन ब्याज दर पर हथकरघा बुनकरों के लिए रिण का प्रावधान शामिल है। उन्होंने बताया कि हथकरघा क्षेत्र के लिए वित्तीय पैकेज सरकार के विचाराधीन है।एक अन्य लिखित उत्तर में वस्त्र राज्यमंत्री ने बताया कि सकल घरेलू उत्पाद में हथकरघा क्षेत्र सहित वस्त्र क्षेत्र के हिस्से की प्रतिशतता १९९९- 2000 के मूल्यों पर औसतन 2 प्रतिशत है।

भाजपा ने आज कहा कि वह मौजूदा जनगणना प्रक्रिया में जाति के आंकडे एकत्र करने की पक्षधर है क्योंकि इसके सही आंकडे उपलब्ध नहीं है, जिसकी वजह से उच्चतम न्यायालय, मंडल कमीशन और अन्य संस्थाओं को दिक्कत पेश आती रही हैं।भाजपा के राज्यसभा में उप नेता एस एस अहलूवालिया ने जनगणना में जाति के आंकडे एकत्र किये जाने का समर्थन करते हुए कहा, ‘‘ 1931 की जनगणना में जाति के आंकडों को शामिल किया गया था। उसके बाद देश का बंटवारा हुआ, जब कुछ लोग पाकिस्तान गये या फिर भारत आये। हमें जाति के सही आंकडों की जरा भी जानकारी नहीं है। ’’ केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस मुद्दे पर कल बातचीत की लेकिन कोई आम सहमति नहीं बन सकी हालांकि सूत्रों ने कहा कि अधिकांश मंत्रियों ने जाति को जनगणना में शामिल किये जाने का समर्थन किया। भाजपा भी महसूस करती है कि जनगणना से गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों का वास्तविक आंकडा मिल सकेगा क्योंकि इस उद्देश्य से गठित लकडावाला समिति, सक्सेना समिति और तेंदुलकर समिति जैसी समितियों ने गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के बारे में अलग अलग आंकडे दिये।


मौसम संबंधी सूचना और समाचार के लिए सरकार का एक अलग टीवी चैनल खोलने का कोई इरादा नहीं है। विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आज लोकसभा को बताया, ‘‘ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का ऐसा कोई इरादा नहीं है। ’’ उनसे पी विश्वनाथन ने सवाल किया था कि क्या भारतीय मौसम विज्ञान विभाग : आईएमडी : का विचार विशेषकर मौसम से संबंधित सूचना औश्र समाचार का प्रसारण करने के लिए एक समर्पित टीवी चैनल की स्थापना करने का है।

सरकार ने आज कहा कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उडीसा में तीन बाघ रिजर्व बनाने के प्रस्ताव को सिद्धांतत: मंजूरी दे दी गयी है। पर्यावरण एवं वन मंत्री जयराम रमेश ने लोकसभा को बताया, ‘‘ सिद्धांत रूप में और तीन बाघ रिजवो’ उत्तर प्रदेश में पीलीभीत, मध्य प्रदेश में रातापानी और उडीसा में सुनाबेडा के सृजन के लिए अनुमोदन प्रदान किया गया है। ’’ उन्होंने लालचंद कटारिया और श्रीमती दीपा दासमुंशी के सवालों के लिखित जवाब में बताया कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड में वन्यजीव सुरक्षा कानून 1972 में शामिल प्रावधानों के साथ साथ व्यवसायियों और गैर सरकारी विशेषज्ञों का प्रतिनिधित्व है। इसके अलावा ऐसे गैर सरकारी विशेषज्ञ क्षमता निर्माण, अखिल भारतीय बाघ आकलन, मानव पशु भिडंत रोकने और निगरानी के लिए विशेष दल के सदस्यों के रूप में भी शामिल हैं।

सरकार ने आज कहा कि अप्रैल 2009 से फरवरी 2010 के बीच गत वित्तीय वर्ष की समान अवधि के मुकाबले निर्यात में 9 । 55 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है।वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ललित किशोर चतुर्वेदी और ज्ञान प्रकाश पिलानिया के प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि अप्रैल 2009 से फरवरी 2010 के बीच पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले डॉलर के हिसाब से कुल निर्यात 9 । 55 फीसद घटा है।उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी और विदेश में मांग कम हो जाने के कारण निर्यात में अक्तूबर 2008 से शुरू हुई गिरावट सितम्बर 2009 तक जारी रही और अक्तूबर 2009 से मासिक निर्यात की मात्रा सकारात्मक स्तर पर पहुंच गई थी। सिंधिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार में डॉलर की तुलना में रुपए के मजबूत होने के बारे में हस्तक्षेप के लिये सरकार को व्यापार एवं उद्योग जगत, खासकर निर्यातकों से अर्जियां मिली हैं। शादी लाल बत्रा के सवाल पर सिंधिया ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2009-10 में फरवरी तक भारत ने 18 करोड़ 22 लाख 80 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया। उन्होंने कहा कि गत वित्तीय वर्ष की तुलना में साल 2009-10 में मात्रा और मूल्य के लिहाज से चाय के निर्यात में खासी बढ़ोत्तरी हुई है।

सरकार ने राष्ट्रीय डिजाइन नीति में डिजाइन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए देश के विभिन्न भागों में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान :एनआईडी: की तरह अन्य डिजाइन संस्थानों की स्थापना करने की परिकल्पना की है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज राज्यसभा में पी मधु के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होने बताया कि आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, असम और हरियाणा राज्य सरकारों से उनके अपने राज्यों में संस्थानों की स्थापना के लिए भूमि आवंटित करने का अनुरोध किया गया है।शर्मा ने बताया कि संस्थान की स्थापना के लिए जिन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है उनमें सरकारी। निजी भागीदारी मॉडल भी एक विकल्प है।

पश्चिम बंगाल में 16 फरवरी 2010 को मिग 27 विमान दुर्घटना के बाद इन लड़ाकू विमानों की उड़ान पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है। रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने आज राज्यसभा में अनिल एच लाड के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। एंटनी ने बताया कि भारतीय वायुसेना लड़ाकू पायलटों को कड़ा प्रशिक्षण देती है और बाद में निरंतर प्रशिक्षण के माध्यम से यह सिलसिला जारी रखा जाता है। इसके अलावा, हवाई दुर्घटना को रोकने के लिए हरसंभव उपाय किए जाते हैं।उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना में विमान दुर्घटनाओं के तीन मुख्य कारण॥ मानवीय चूक, तकनीकी खामियां और पक्षी का टकराना हैं।

सरकार ने आज कहा कि भारतीय वायुसेना को इस्राइल से मंगाए गए दो वायुवाहित चेतावनी एवं प्रणाली :अवाक्स: विमानों की सुपुर्दगी हो चुकी है और तीसरा विमान इस साल दिसम्बर तक भारत को मिल जाएगा।रक्षा मंत्री ए। के। एंटनी ने ललित किशोर चतुर्वेदी के प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि सरकार ने अवाक्स विमानों की आपूर्ति के लिये इस्राइल के मैसर्स एल्टा कम्पनी से पांच मार्च 2004 को समझौते पर दस्तखत किये थे।उन्होंने बताया कि संशोधित सुपुर्दगी कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय वायुसेना को पहले और दूसरे अवाक्स विमान की सुपुर्दगी 25 मई 2009 और 25 मार्च 2010 को की गई थी। तीसरे विमान की डिलिवरी इस साल दिसम्बर तक हो जाने की योजना है। एंटनी ने कहा कि अतिरिक्त अवाक्स विमानों की खरीद के लिये 12वीं, 13वीं और 14वीं पंचवर्षीय योजना में प्रावधान करने की योजना है। अवाक्स को इस्राइल की मदद से भारत में ही बनाए जाने की सम्भावना पर उन्होंने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन :डीआरडीओ: स्वदेशी अवाक्स विकसित कर रहा है। परिमल नथवानी के सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिकी सेना ने गत एक से 19 अप्रैल तक कैलीफोर्निया में संयुक्त युद्धा5यास किया था। इस युद्धा5यास में 160 सैनिकों ने हिस्सा लिया था। उन्होंने कहा कि ऐसे युद्धा5यासों से भारतीय सेना अमेरिकी फौज के मनोविज्ञान, युद्ध की तैयारी, प्रशिक्षण मानदंडों, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकीय क्षमताओं के बारे में गहन जानकारी हासिल करके लाभान्वित होती है।

राष्ट्रीय आकलन एवं मान्यता परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त 159 विश्वविद्यालयों में से 67 की मान्यता की अवधि समाप्त हो गयी है। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डी पुरंदेश्वरी ने आज लोकसभा को सुदर्शन भगत के सवाल के लिखित जवाब में बताया कि इन 67 विश्वविद्यालयों में से सबसे अधिक 11 उत्तर प्रदेश में और सबसे कम एक-एक पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, गुजरात, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और त्रिपुरा में हैं। उन्होंने बताया कि नौ विश्वविद्यालय महाराष्ट्र के, छह राजस्थान के, पांच मध्य प्रदेश के, चार उत्तराखंड के और तीन-तीन विश्वविद्यालय केरल एवं उडीसा के हैं।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन साल भर के भीतर पोलर आर्बिट में ‘ मेघा ट्रापिक्स ’ उपग्रह छोडने की योजना बना रहा है। पर्यावरण एवं वन मंत्री जयराम रमेश ने आज लोकसभा को झांसी लक्ष्मी बोचा और कृपारानी किल्ली के सवालों के लिखित जवाब में बताया कि अंतरिक्ष विभाग ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के साथ राष्ट्रीय जलवायु और पर्यावरण अध्ययन संस्थान नामक एक नया संस्थान स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने बताया कि फ्रांस के सहयोग से वर्ष भर के भीतर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन पोलर आर्बिट में मेघा ट्रापिक्स उपग्रह छोडने की योजना बना रहा है। मंत्री ने कहा कि यह उपग्रह वातावरणीय आद्र्रता, ग्रीन हाउस गैस निगरानी और रेडियेशन बजटिंग पर आंकडे उपलब्ध कराएगा।

सरकार ने आज कहा कि वह हज सब्सिडी कम करने का प्रयास कर रही है। लोकसभा में जी एस बासवराज के प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कहा ‘‘ वर्ष 2009 में सरकार ने भारत की हज समिति की ओर से प्रति हज यात्री हवाई किराये में 12 हजार रूपये से 16 हजार रूपये की वृद्धि करने का निर्णय किया था।’’ उन्होंने कहा ‘‘ सरकार हज सहायता कम करने की कोशिश कर रही है।’’ हालांकि मंत्री ने इस बात से इंकार किया कि इस संदर्भ में मलेशिया के मॉडल पर अमल करने पर विचार कर रही है।

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा गठित समीक्षा पैनल ने सार्वजनिक रिकार्ड कानून 1993 में परिवर्तन का सुझाव दिया है ताकि आम आदमी और अनुसंधानकर्ताओं की पहुंच उन दस्तावेजों तक हो सके, जो सार्वजनिक किये जा सकते हैं। योजना एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी नारायणसामी ने आज लोकसभा को मनोहर तिरकी के सवाल के जवाब में बताया कि समीक्षा पैनल ने अपनी रपट के मसौदे में सार्वजनिक रिकार्ड कानून 1993 में कुछ संशोधन की सिफारिश की है। उन्होंने बताया कि समीक्षा पैनल ने सार्वजनिक रिकार्ड नियम, 1997 में भी बदलाव का प्रस्ताव किया है।


2 comments:

SANJEEV RANA said...

बहुत अफ़सोस की बात हैं ये की कृषि परधान देश में ऐसा हो रहा हैं

ज़ाकिर अली ‘रजनीश’ said...

शर्मनाक।