Friday, March 12, 2010

सोनिया गांधी के घर पर सांसदों का महाभोज



बात संसद से डिनर डिप्लॉमेसी तक।
पति-पत्नियों के साथ जुटे माननीय।
10 जनपथ पर देर तक चहल-पहल।
पीएम, राहुल सहित कई बड़े शामिल।

(sansadji.com सांसदजी ड़ॉट कॉम से साभार)

महिला आरक्षण बिल की बात डिनर डिप्लॉमेसी तक जा पहुंची है। रात के डिनर के बाद आज सुबह लोकसभा में कांग्रेस के ज्यादातर सांसद नदारद रहे। खैर, सदन चल रहा है, देश भर के सांसद दिल्ली में जमे हुए हैं तो घर आने-जाने भोजन-पानी में हर्ज किस बात का......लेकिन महंगाई और महामहंगाई वाले बजट को सा्मने रखकर ऐसे समारोहों के कई अर्थ निकाले जाए तो उसमें भी क्या हर्ज हो सकता है!

बहरहाल, 10 जनपथ पर बीती शाम कांग्रेस सुप्रीमो गांधी के ठिकाने पर कुछ विशेष किस्म की चहल-पहल रही। मौका था अनायास के रात्रिभोज का, जिसमें सांसद अपनी पत्नियों अथवा पतियों के साथ शामिल हुए। और इनके बीच थे प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी, वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, गृह मंत्री पी. चिदंबरम, विदेश मंत्री एस.एम.कृष्णा और कानून मंत्री वीरप्पा मोइली आदि।
वैसे तो राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के दो दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने आवास पर पार्टी के सांसदों और मंत्रियों को सपत्नीक ये रात्रि भोज आयोजित किया था, लेकिन कहा जाता है कि कार्यक्रम के पीछे खास मकसद महिला बिल को लेकर खफा सांसदों के रोष पर छींटे मारना रहा। कांग्रेस अध्यक्ष के आधिकारिक आवास 10, जनपथ पर आयोजित रात्रिभोज में राहुल के साथ-साथ पार्टी के अनेक पदाधिकारी भी मौजूद रहे। तकरीबन एक घंटे तक चले इस भोज के दौरान नेताओं ने शाकाहारी और मांसाहारी भोजन का आनंद लिया। रात्रिभोज के संबंध में पार्टी नेताओं का कहना था कि यह सांसदों के परिवारों से एक औपचारिक मुलाकात का बहाना था। आरक्षण बिल कैसे-कैसे हालात ला रहा है। कल शाम इसी तरह लालकृष्ण आडवाणी के घर पर सांसदों का जुटान हुआ। पूछने भाजपा सांसद गोपीनाथ मुंडे का कहना था कि आडवाणी जी के यहां तो शाम को अक्सर पार्टी सांसद जाते रहते हैं। और लोकसभा में मुलायम सिंह यादव ने कहा कि आडवाणी जी तो रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले याद करिए कि डॉ.मनमोहन सिंह ने सपा-राजद-जदयू अध्यक्षों को अपने घर पर बुला लिया था।

No comments: