Monday, April 26, 2010

भाजपा ने चेताया, कल का सूर्योदय तो होने दीजिए!


sansadji.com
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आईपीएल से जुड़ी कथित गड़बड़ियों की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति गठित करने की विपक्ष की मांग ठुकरा दी है। लोकसभा में प्रधानमंत्री ने आईपीएल विवाद पर आज दिए गए अपने बयान में कहा कि इसके लिए जेपीसी जांच की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि विपक्ष ने इस पूरे मामले पर जोरदार हंगामा करते हुए इस पूरे मामले पर जेपीसी जांच की मांग की थी। आज संसद में सुबह भाजपा का तेवर भी आईपीएल पर कुछ नरम दिखा था और आडवाणी ने भी बोलते हुए कह दिया था कि आईपीएल विवाद पर तो बहुत हो गई, बात अब फोन टैपिंग पर सरकार को जवाब देना होगा, लेकिन विपक्ष के कुछ नेताओं ने कहा कि ऐसे कैसे आईपीएल का विवाद खत्म हो गया!
उधर, आईपीएल विवाद और फोन टैपिंग मुद्दे पर सरकार को घेर चुकी भाजपा ने आज कहा कि वह कल लोकसभा में कटौती प्रस्ताव पर मतदान में राजग के सभी सांसदों की मौजूदगी सुनिश्चित करायेगी और अपने सदस्यों की उपस्थिति के लिये व्हिप जारी करेगी। राज्यसभा में भाजपा के उपनेता एस एस अहलूवालिया ने संवाददाताओं से कहा कि कल हम लोकसभा में अनुनाद मांगो पर कटौती प्रस्ताव लायेंगे। इसके लिये आज सभी सचेतकों की एक बैठक बुलायी गयी ताकि यह सुनिश्चित कराया जा सके कि प्रस्ताव पर मतदान के समय पार्टी के सभी 115 सांसद उपस्थित रहें। इसके लिये पार्टी व्हिप भी जारी करने वाली है। राजग के सभी सहयोगी दलों के नेताओं की भी दिन में एक बैठक हुई। इसमें इस बात पर चर्चा हुई कि झामुमो सहित राजग के कुल 153 सदस्य कल मतदान के दौरान उपस्थित रहें। पार्टी की आईपीएल विवाद और फोन टैपिंग मुद्दे पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराये जाने की मांग तब तक कायम रहेगी, जब तक समिति का गठन न कर दिया जाये। पार्टी आईपीएल विवाद और फोन टैपिंग मुद्दे पर पीछे नहीं हटी है। यह पूछने पर कि क्या भाजपा कल दोनों सदनों की कार्यवाही चलने देगी, अहलूवालिया ने सीधा जवाब देने से जाहिरा तौर पर बचते हुए कहा कि सूर्योदय होने दीजिये।
उधर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम के तीन पूर्व कप्तानों सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री और मंसूर अली खान पटौदी को सोमवार को एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) गवर्निंग काउंसिल में शामिल इन तीन कप्तानों को बड़ौदा क्रिकेट संघ (बीसीए) के अध्यक्ष बीसीसीआई के उपाध्यक्ष चिरायु अमीन की अध्यक्षता में आईपीएल के दैनिक कामों की देखरेख की अंतरिम जिम्मेदारी दी गई है। अमीन गुजरात के प्रमुख उद्योगपति हैं। उनकी दवाई बनाने वाली कंपनी-एलेंबिक ने बड़ौदा में तीन बेहतरीन मैदान बनाए हैं और इसकी देखरेख कर रहे है। सोमवार को गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने इसकी घोषणा की। मनोहर ने कहा कि इसके अलावा तीन कप्तानों को 2011 आईपीएल के लिए टीमों में विदेशी खिलाड़ियों के चयन और उनकी संख्या निर्धारित करने की भी जिम्मेदारी दी है। आईपीएल-4 के लिए इस साल टीमों को खिलाड़ियों के लिए नए सिरे से बोली लगानी पड़ेगी। मनोहर ने काउंसिल की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, 'कमिश्नर ललित मोदी के निलंबन के बाद हमने आईपीएल के दैनिक कार्यों के क्रियान्वयन के लिए अमीन को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया है। गावस्कर, शास्त्री और पटौदी इस काम में उनकी मदद करेंगे। बैठक से नदारद रहे मोदी पर कुल 22 आरोप तय किए गए हैं और जवाब दाखिल करने के लिए उन्हें 15 दिनों का समय दिया गया है।' मनोहर ने कहा कि काउंसिल नहीं चाहती कि आईपीएल के काम में किसी प्रकार की रुकावट आए और यही कारण है कि उसने साफ छवि वाले अमीन को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि गावस्कर, शास्त्री और पटौदी आईपीएल-4 के लिए टीमों की संरचना पर अपनी रिपोर्ट गवर्निंग काउंसिल के सामने रखेंगे। मनोहर ने स्वीकार किया कि बीसीसीआई मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। मनोहर के मुताबिक आयकर विभाग लगातार इन्हीं दस्तावेजों की मांग कर रहा है। बकौल मनोहर, 'हमें इस बात की जानकारी है कि मुख्यालय से कुछ जरूरी दस्तावेज गायब हो गए हैं। दस्तावेजों की जांच का काम मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रत्नाकर शेट्टी को सौंपा गया है। आयकर विभाग हमसे लगातार इन दस्तावेजों की मांग कर रहा है लेकिन हम उन्हें ये दस्तावेज मुहैया नहीं करा पा रहे हैं।' मनोहर की अध्यक्षता में हुई बैठक में मोदी पर लगाए गए आरोपों में वित्तीय अनियमितताओं से लेकर फ्रैंचाइजी की बोली और प्रसारण अधिकार से जुड़े समझौते में हेरा-फेरी की बात शामिल है। इन मामलों में बीसीसीआई की ओर से 34 पेजों का एक आरोप पत्र दिया गया। बैठक में काउंसिल के 12 सदस्य (मोदी और जम्मू एवं कश्मीर क्रिकेट संघ के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला के अलावा) शामिल हुए। काउंसिल में कुल 14 सदस्य हैं। इन सदस्यों में आईसीसी के विशेष सलाहकार आईएस बिंद्रा, बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष एमपी पांडोव, अमीन, मीडिया प्रभारी राजीव शुक्ला, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अरुण जेटली, संयुक्त सचिव संजय जगदाले, सचिव एन. श्रीनिवासन, आईपीएल के उपाध्यक्ष निरंजन शाह, शास्त्री, गावस्कर एवं पटौदी शामिल हैं।

No comments: