Friday, April 30, 2010

दहेज कानून में संशोधन करेगी सरकार


sansadji.com

दहेज हत्याओं संबंधी मामलों में बढ़ोतरी की बात स्वीकार करने के साथ ही केन्द्र सरकार ने आज बताया कि वह दहेज कानून में संशोधन करने की योजना पर काम कर रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने लोकसभा में शरद यादव के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार का दहेज निषेध कानून तथा महिलाओं के अशोभनीय प्रस्तुतिकरण : निषेध : अधिनियम में संशोधन करने का विचार है ताकि इन कानूनों को अधिक मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों में संशोधनों की पड़ताल करने के लिए सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है। तीरथ ने बताया कि वर्ष 2006 में दहेज हत्या के 7618 , वर्ष 2007 में 8093 तथा 2008 में 8172 मामले दर्ज किए गए।


मुद्रा निदेशालय स्थापित करेगी सरकार
लोकसभा में आज पोन्नम प्रभाकर के सवाल के लिखित जवाब में वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीना ने जानकारी दी कि केन्द्र सरकार मुद्रा निदेशालय की स्थापना की दिशा में कदम उठाने पर विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि मुद्रा निदेशालय के प्रयासों से भारतीय बैंक नोटों की जालसाजी को काफी हद तक रोके जाने की उम्मीद है।

628 और कोचों को शामिल करेगा मेट्रो

शहरी विकास मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने आज लोकसभा में एस एस रामासुब्बू के सवाल के लिखित जवाब में जानकारी दी कि यात्रियों की भारी भीड़ को कम करने के मकसद से दिल्ली मेट्रो में 628 और कोचों को शामिल किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों की परिवहन योजना के अनुसार , खेलों के दौरान प्रतिदिन करीब 46 हजार लोग दिल्ली मेट्रो का लाभ उठाएंगे जो खेलों के दौरान कुल यातायात का 15 प्रतिशत होगा। उन्होंने साथ ही बताया कि मेट्रो की न्यू अशोक नगर. द्वारका. द्वारका उपनगर तथा नोएडा लाइन पर सर्वाधिक प्रतिदिन चार लाख , सात हजार पांच सौ सात यात्री यात्रा करते हैं। रेड्डी ने बताया कि दिलशाद गार्डन, शाहदरा, रिठाला लाइन और जहांगीरपुरी-विश्वविद्यालय-केन्द्रीय सचिवालय लाइन पर क्रमश: दो लाख, 25 हजार, चार सौ 56 तथा दो लाख, 46 हजार, एक सौ 60 यात्री प्रतिदिन मेट्रो रेल सेवा का लाभ उठाते हैं।

चीनी के दाम अगले साल और घटने की सम्भावना
मौजूदा साल में चीनी का अधिक उत्पादन होने की उम्मीद जाहिर करते हुए सरकार ने आज कहा कि अगले वर्ष खपत से ज्यादा उत्पादन होने की सम्भावना की वजह से चीनी के दामों में और गिरावट हो सकती है। कृषि मंत्री शरद पवार ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूछे गए पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पिछले साल देश में खपत के मुकाबले चीनी का काफी कम उत्पादन हुआ था लेकिन देश में इस साल गन्ने की काफी अच्छी पैदावार होने की सम्भावना सम्बन्धी सूचनाएं मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल देश में 150 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था जबकि कुल खपत 220-230 टन के आसपास है। इस तरह मांग और उत्पादन में काफी अंतर रह गया था। पवार ने कहा कि इस साल अभी तक 180 लाख टन चीनी उत्पादन की सूचनाएं मिली हैं और अगले साल तक चीनी का उत्पादन उसकी खपत से ज्यादा होने की सम्भावना है लिहाजा उसकी कीमतें भी घटेंगी। डॉक्टर प्रभाकर कोरे के पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि पिछले साल कम उत्पादन होने की वजह से चीनी आयात करने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। सरकार ने करमुक्त आयात की अनुमति दी थी। साथ ही गत वर्ष आयात-। तथा दो पर कोई लेवी भी नहीं ली गई थी। माकपा की वृंदा करात के पूरक प्रश्न के उत्तर में कृषि मंत्री ने कहा कि चीनी के दामों में कमी हो रही है। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले तक चीनी की कीमत 50 रुपए प्रति किलोग्राम थी जो अब घटकर 35 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। पवार ने कहा कि सरकार चीनी की उपलब्धता बढ़ाने के लिये उपाय कर रही है।

पोलियो टाइप एक और तीन पर नियंत्रण
देश में पोलियो टाइप.एक और पोलियो टाइप.तीन पर पूरी तरह नियंत्रण करने के लिए इस साल जनवरी से पोलियो की नई दवा े बाईवेलैंट ओरल पोलियो वैक्सीन देने के बाद से इस रोग के मामलों में भारी कमी आयी है । विशेष रूप से पोलियो के जोखिम वाले राज्यों उत्तर प्रदेश और बिहार में इसका प्रयोग सफल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस साल पोलियो की नई दवा बाईवेलैंट ओरल पोलियो वैक्सीन देने के बाद से 7 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश में केवल 9 मामले प्रकाश में आये जबकि बिहार में यह संख्या केवल 6 दर्ज की गयी है। उत्तर प्रदेश और बिहार में पिछले साल पोलियो के घातक वायरस पी.1 602 और वायरस पी.3 के 117 मामले सामने आये थे। महाराष्ट्र, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल में एक.एक मामला दर्ज किया गया जबकि दिल्ली और पंजाब से कोई भी मामला नहीं आया है । इस प्रकार देश में इस अवधि तक कुल 19 मामले आये हैं। देश में पोलियो टाइप.एक और पोलियो टाइप.तीन पर पूरी तरह नियंत्रण करने के लिए इस साल जनवरी से पोलियो की नई दवा ‘ बाईवेलैंट ओरल पोलियो वैक्सीन ’ शुरूआत राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने की थी। देश में पूर्ण रूप से पोलियो की समाप्ति के लिए सरकार ने यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर वर्ष 1997 में राष्ट्रीय पोलियो निगरानी परियोजना शुरू की थी।

भारत करता है गोबर की खाद का आयात
पशुधन के मामले में धनी भारत कृषि उपयोग के लिए गोबर की खाद का आयात कर रहा है। कृषि और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के वी थामस ने आज रघुनंदन शर्मा के सवाल के लिखित जवाब में आज राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत जिन देशों से गोबर की खाद का आयात कर रहा है उनमें चीन, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, अमेरिका, जापान आदि प्रमुख हैं। सरदार तरलोचन सिंह के सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को उन्होंने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में खेतीयोग्य भूमि के क्षेत्रफल में कमी आ रही है। पंजाब में कृषि भूमि का क्षेत्र 2007.08 में घटकर 42.4 लाख हेक्टेयर हो गया जो 2005.06 में 42.5 लाख हेक्टेयर था। इसी अवधि के दौरान हरियाणा में कृषि भूमि क्षेत्र 37.8 लाख हेक्टेयर से घटकर 37.5 लाख हेक्टेयर हो गया। दोनों राज्यों में कृषि के क्षेत्र में गिरावट आने का कारण भूमि का उपयोग गैर.कृषि कार्यो में किया जाना है।

No comments: