Tuesday, April 27, 2010

राष्ट्रव्यापी बंद अच्छा खासा- येचुरी


sansadji.com

वामपंथी दलों समेत तेरह पार्टियों के देशव्यापी बंद के कारण पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे सेक्शन पर रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। पूर्वी रेलवे जोन के अधिकारी ने बताया कि आसनसोल हावडा इंटरसिटी, हावडा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस, ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस, गणदेवता एक्सप्रेस, हूल एक्सप्रेस और कोल फील्ड एक्सप्रेस अप और डाउन गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है, जबकि कंचनजंगा, धनबाद-पटना, पूर्वा और तूफान एक्सप्रेस अप को रद्द कर दिया गया है । बंद को देखते हुए सुरक्षा कारणों से कइ ट्रेनों को रास्ते में ही रोक दिया गया । कुल बत्तीस लंबी दूरी की ट्रेनों को जिसमें 2314 डाउन राजधानी एक्सप्रेस जो सियालदह जाती है, को आसनसोल में और 2302 डाउन हावडा जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस को झारखंड के धनबाद में रोक दिया गया है। इसके अलावा डाउन कंचनजंगा एक्सप्रेस को वर्धमान स्टेशन, डाउन कामरुप एक्सप्रेस को श्रीरामपुर, डाउन अमृतसर मेल को चितरंजन और डाउन दून एक्सप्रेस को दुर्गापुर स्टेशन पर रोक दिया गया। दक्षिण पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने बताया कि हावडा-पुरी धौली एक्सप्रेस, हावडा-पुरुलिया जनशताब्दी एक्सप्रेस, टाटा-हावडा स्टील एक्सप्रेस और हावडा-सिकंदराबाद फलकनामा एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। दक्षिण पूर्वी रेलवे की ट्रेनों में मुंबई-हावडा मेल को उलुबेरिया, यशवंतपुर-हावडा एक्सप्रेस को पंसकुरा और पुरी-हावडा श्री जगन्नाथ एक्सरप्रेस को खडगपुर स्टेशन पर रोक दिया गया है। बंगाल में लोकल ट्रेनों का परिचालन बड़े सवेरे ठीक रहा, लेकिन छह बजे के बाद बंद शुरु होने के बाद यह पूरी तरह से ठप्प हो गया।
बंद से त्रिपुरा में आज सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। विपक्षी पार्टियों ने बढ़ती महंगाई को लेकर बंद का आह्वान किया है।अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य की राजधानी में दुकानें एवं बाजारें बंद हैं और सड़क पर वाहन दिखाई नहीं दिये लेकिन राज्य में कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। बंद का असर ट्रेन और हवाई सेवा पर भी पड़ा है। उधर अरूणाचल प्रदेश से मिली खबर के मुताबिक 12 घंटे के बंद से राज्य में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। वाम और अन्य विपक्षी पार्टियों के बंद का यातायात पर व्यापक असर पड़ा है। अरूणाचल प्रदेश में बंद से बैंकों, कर्यालयों, पोस्ट ऑफिसों, बीएसएनएल कार्यालयो, दुकान और शिक्षण संस्थान बंद रहे।
देशव्यापी बंद का औद्योगिक शहर कानपुर में बंद का असर काफी कम दिखायी दिया और केवल कुछ बाजारों में करीब 25 फीसदी दुकानें ही बंद रही। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन पर दिल्ली से लखनउ जा रही स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस रोकने का भी प्रयास किया गया, लेकिन वहां मौजूद पुलिस बल ने उन्हें वहां लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया गया। कानपुर के पुलिस उप महानिरीक्षक प्रेम प्रकाश ने बताया कि इस बंद से शहर में कहीं भी कोई हिंसा की खबर नहीं है। कुछ स्थानों पर दुकानों को बंद करने की कोशिश की गयी, जिसको लेकर व्यापारियों से कार्यकर्ताओं की झड़प हो गयी, लेकिन मामला शांत हो गया। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर भी सपा कार्यकर्ताओं ने शताब्दी रोकने का प्रयास किया लेकिन पुलिस के लाठीचार्ज के बाद वह भाग गये। अभी तक शहर में बंद के दौरान कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस बंद का नेतृत्व कानपुर में समाजवादी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव कर रहे थे। दोपहर करीब 11 बजे यादव के साथ सपा विधायक इरफान सोलंकी और कुछ स्थानीय नेता परेड चौराहे से जुलूस की शक्ल में आगे बढ़े और शहर के मुख्य बाजार नवीन मार्केट और सोमदत्त प्लाजा की दुकानों को बंद कराया।
राष्ट्रव्यापी बंद को मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आज सफल बताया। माकपा नेता सीताराम येचुरी ने कहा, ‘‘ देाश् के कई हिस्सों विशेषकर वाम शासित राज्यों में बंद पूरी तरह सफल रहा। ’’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बंद सफल रहा जबकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बाजार बंद रहे, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर असर पडा। उडीसा में केन्द्र सरकार के विभिन्न कार्यालय और प्रतिष्ठान तथा स्कूल भी बंद रहे। येचुरी ने कहा कि महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भी बंद सफल रहा। दिल्ली से मुंबई को जोडने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर यातायात प्रभावित रहा। देश के विभिन्न हिस्सों से आ रही खबर के मुताबिक महंगाई की मार झेल रही जनता ने बंद को खासा समर्थन दिया है।
उन्होंने कहा कि बंद के कारण कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ। ‘‘ हमें अफसोस है कि इस दौरान रेल यात्रियों को असुविधा का सामना करना पडा लेकिन महंगाई को रोकने के लिए नाकाम रही संप्रग सरकार की नीतियों का विरोध करने के लिए हमें बंद का आयोजन करना पडा। ’’ येचुरी ने कहा कि बंद सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक 12 घंटे के लिए है और हमारी कोशिश थी कि बंद के दौरान संसद की कार्यवाही भी न चलने पाये। हम इसमें कामयाब हुए।
भारत बंद का उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में अच्छा खासा असर देखा गया । अधिकांश दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान के मालिकों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे । राजधानी देहरादून में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विनोद बर्थवाल के नेतृत्व में पार्टी के सैकडों कार्यकर्ताओं ने गांधी मैदान के पास जुलूस निकाला और बंद कराने के लिये लोगों से आग्रह किया । बंद के समर्थन में जुलूस निकाल रहे सपा के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने सब्जी मण्डी के पास रोकने की कोशिश की जिसका कार्यकर्ताओं ने विरोध किया । कार्यकर्ताओं के विरोध के बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया जिससे एक कार्यकर्ता के सर में चोट आई । उसे अस्पताल में ले जाकर इलाज कराया गया । बंद के दौरान ही डालनवाला इलाके में दुकानों को बंद करा रहे एक कार्यकर्ता को हिरासत में लिया गया है । राज्य के नैनीताल ् पिथौरागढ ् अल्मोडा ् चमोली ् उत्तरकाशी ,रूद्रप्रयाग ् पौडी ् टिहरी ् हरिदवार जिलों से भी बंद की खबरें मिली हैं । इन जिलों में दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी हालांकि यातायात सामान्य रहा ।

राष्ट्रव्यापी बंद का आज हरियाणा में आंशिक असर दिखने को मिला । राज्य में जिन जगहों पर बंद का आंशिक असर दिखने को मिला उनमें पंचकुला जिला भी शामिल है । अंबाला से सटे इस जिले में कई दुकानें और व्यापारिक संस्थान बंद रहे । बंद का सबसे अधिक असर राज्य के अंबाला जिले के नरायणगढ़ और बारारा शहर में दिखने को मिला । हिसार में व्यापारियों और दुकानदारों ने बंद के आह्वान का पूरी तरह से पालन किया। कुरूक्षेत्र में बंद का आंशिक असर दिखने को मिला । भिवानी में बंद का अच्छा असर दिखने को मिला । सिरसा में दुकानें बंद रही जबकि करनाल में बंद का मिश्रित असर दिखने को मिला। राज्य में रेल और यातायात व्यवस्था पर बंद का कोई असर नहीं दिखा ।

No comments: