Wednesday, February 24, 2010

ममतामयी बजट में सवा सौ नई ट्रेनें, स्लीपर-एसी सरचार्ज घटा

रेल बजट एक नजर मेः रेलवे की परीक्षा हिंदी-इंग्लिश के साथ....एक हजार किमी की नई रेल लाइन बिछाने का लक्ष्‍य...............भर्ती नीति में होगा बदलाव..........पूरे देश में 117 नई रेल........पीपीपी से छह शहरों में पानी का प्‍लांट...........12 महिलावाहिनी कंपनियां का निर्माण.......खिलाड़ियों को और नौकरी.......कर्मचारियों को दस साल में क्‍वार्टर.......................वेंडरों, कुलियों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवा, रेलवे रिसर्च संस्‍थान का गठन............रायबरेली, मधेपुरा, चेन्‍नई में कारखाना। रेल मंत्री ममता बनर्जी ने आज लोकसभा में साल 2010-11 का रेल बजट पेश किया। ममता ने रेल बजट को सदन के पटल पर रखा। ममता ने अपना दूसरा रेल बजट पेश करते हुए कहा कि रेल के यात्री किराए व रेल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं किया गया है। ममता ने कहा कि रेलवे देश की जीवन रेखा है। रेलवे का मिशन 20-20 है। हमारा मिशन देश का विकास है। ममता ने कहा कि रेलवे का निजीकरण नहीं किया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि रेलवे के विकास के लिए निजी निवेश होना चाहिए। पूरा देश पांच साल में रेल से जोड़ दिया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि प्रशासनिक कारणों से रेल परियोजनाओं में देरी हुई है लेकिन रेलवे ने सामाजिक जिम्मेदारी निभाई है।ममता ने कहा कि ट्रेनों की देरी खत्म करने के लिए टॉस्क फोर्स का गठन किया जाएगा। पूरे देश में एक दिन में रेलवे भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। विश्व स्तरीय स्टेशन का प्रस्ताव रखा गया है। तय समय में पूरा होगा विजन 2020। रेल के फील्ड ऑफिसरों को ज्यादा अधिकार दिए जाएंगे। पांच साल में पूरे देश को रेल से जोड़ने की योजना। सफाई और अच्छे खाने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

विस्तार से खबर sansadji.com सांसदजी डॉट कॉम पर



अन्य खबरें भी........सांसदजी डॉट कॉम पर सविस्तार........
केंद्रीय कानून मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने कहा है कि महिला आरक्षण विधेयक उसके मूल स्वरूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भेज दिया गया है। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल कह ही चुकी हैं कि सरकार महिला आरक्षण बिल को जल्द संसद से पारित कराने के लिए संकल्पित है। मोइली कहते हैं कि संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट के हिसाब से ही महिला आरक्षण विधेयक को उसके मूल रूप में मंत्रिमंडल के पास भेजा गया है। यह खबर

अब अमर ने बरेली में साधा मुलामय पर निशाना
राजवीर का अमर को अपनी पार्टी में बुलावाः राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने बरेली में क्षत्रिय महासभा तथा बरेली बार एसोसिएशन के प्रोग्राम में कहा कि मैं मुलायम सिंह से बड़ा पहलवान हूं। मुलायम अखाडे के पहलवान हैं, मैं राजनीति का। कहते हैं कि 14 साल तक वह एक सूखे तालाब में रहे। वहां तो परिवारवाद हावी है। यही चिंता की सबसे बड़ी बात है। मुलायम सिंह को परिवार के अलावा कुछ भी दिखायी नहीं पड़ रहा है। गजराज मुलायम सिंह के दो दांत थे लेकिन अब उनमें से एक भी उनके साथ नहीं रहा।

यूपी में फिर गर्माने लगी है वरुण गांधी की सियासत
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की राजनीति नए सिरे से गर्माने की ओर है। एक ओर जहां भाजपा के फायर ब्रांड नेता वरुण गांधी की सभा पर रोक लगाने के सहारनपुर जिला प्रशासन के फैसले के खिलाफ भाजपा ने कमर कस ली है, दूसरी तरफ लखनऊ की सड़कों पर सत्ता से दो-दो हाथ करने के लिए सांसद एवं पूर्व पार्टी अध्यक्षद्वय राजनाथ सिंह, मुरली मनोहर जोशी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कलराज मिश्र, मुख्तार अब्बास नकवी, सांसद लाल जी टण्डन, विनय कटियार कल ललकारने वाले हैं। मीरा कुमार चिंति हैं संसद के मौजूदा हो-हल्ले सेः कीमतों में वृद्धि को आम आदमी की परेशानी का मुद्दा बताते हुए लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने इस बात पर खिन्नता जताई कि इस विषय पर बुधवार को सदन में चर्चा नहीं हो पाई। मैं चाहती थी कि सदन में इस मुद्दे पर चर्चा हो, लेकिन किस नियम के तहत चर्चा कराई जाए, इसे ले कर कार्यवाही बाधित हो गई। मूल्य वृद्धि एक ऐसा मुद्दा है, जिसका लोग समाधान चाहते हैं।

सोरेन पहुंचे चिदंबरम से मिलने दिल्ली...
सांसदों का बंगला क्यों नहीं छोड़ रहे वे नेता या उनके परिजन!


No comments: